News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर संशोधन विधेयक पेश किया

Share Us

485
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर संशोधन विधेयक पेश किया
11 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने केंद्रीय वस्तु और सेवा कर विधेयक 2023 पेश किया।

केंद्र सरकार ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर लगाने के लिए लोकसभा में कानून लाने के लिए तैयार है।

निर्मला सीतारमण एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर विधेयक 2023 भी पेश करेंगी। दोनों विधेयकों पर विचार और पारित करने के लिए चर्चा की जाएगी।

वाईएसआरसीपी सांसद रेड्डेप्पा नल्लाकोंडा गारी YSRCP MP Reddappa Nallakonda Gari निचले सदन में 'आदर्श स्टेशन योजना Adarsh Station Scheme के तहत रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण' पर एक निजी सदस्य प्रस्ताव पेश करेंगे।

इस बीच राज्यसभा में सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम एग्रीगेटर्स और श्रमिकों के अनिवार्य पंजीकरण, अद्वितीय आईडी जारी करने, न्यूनतम मजदूरी का प्रावधान, सामाजिक सुरक्षा लाभ के लिए शुल्क लगाने के प्रावधानों के साथ गिग वर्कर्स अधिकार विधेयक तैयार करने के लिए एक निजी सदस्य प्रस्ताव पेश करेंगे। और गिग-श्रमिकों और उनके आश्रितों के कल्याण की देखभाल के लिए गिग-श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत एक गिग-श्रमिक कल्याण कोष का निर्माण।

सीपीआई सांसद जॉन ब्रिटास CPI MP John Brittas संविधान अधिनियम 2016 की धारा 18 में संशोधन करने के लिए कदम उठाने के लिए एक निजी सदस्य प्रस्ताव पेश करेंगे, ताकि कार्यान्वयन के कारण होने वाले राजस्व के नुकसान के लिए राज्यों को मुआवजा प्रदान किया जा सके।

कानून व्यवस्था बनाए रखने में केंद्र और राज्य सरकार की विफलता पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के नियम 267 के तहत सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करना चाहूंगा। मणिपुर राज्य जिसके कारण मणिपुर के नागरिकों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हुआ है, और इसलिए यह मांग की जाती है, कि प्रधान मंत्री इस मुद्दे के संबंध में सदन के पटल पर एक बयान दें जिसके बाद एक विस्तृत और व्यापक चर्चा होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में हिस्सा लिया और हिंसा प्रभावित मणिपुर को 'किसी के दिल का टुकड़ा' बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में शांति बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे जो जल्द ही प्रगति की राह पर चलेंगे।

पीएम मोदी ने कहा "पूर्वोत्तर हमारा 'जिगर का टुकड़ा' है। मणिपुर की समस्याओं को इस तरह से प्रस्तुत किया गया है, जैसे कि वे हाल ही में शुरू हुई हों।"

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव गिर गया, एनडीए ने लोकसभा में ध्वनि मत से अविश्वास प्रस्ताव को आसानी से हरा दिया। विपक्ष ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला Lok Sabha Speaker Om Birla ने स्वीकार कर लिया था।