FIFA World Cup: पहले मुकाबले में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हराया

Share Us

414
FIFA World Cup: पहले मुकाबले में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हराया
21 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

FIFA World Cup:  कतर Qatar में फीफा फुटबॉल वर्ल्डकप FIFA Football World Cup2022 का आगाज हो चुका है। टूर्नामेंट के पहले मैच में इक्वाडोर Ecuador की टीम के एलन वेलेंसिया Alan Valencia के नाम 22वें फुटबाल विश्व कप का पहला गोल रहा। विश्व कप के उद्घाटन मैच में मेजबान कतर के विरुद्ध वेलेंसिया ने दो गोल दागे। अल बायत स्टेडियम  Al Bayt Stadium में हुए खेले गए मुकाबले में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हरा दिया।

इसके साथ ही कतर विश्व कप में शुरुआती मुकाबला हारने वाला पहला मेजबान देश भी बन गया। मैच के 16वें मिनट में कतर के गोलकीपर साद अलशीब goalkeeper Saad Alsheeb के फाउल पर इक्वाडोर को पेनाल्टी दी गई। वेलेंसिया ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए अपनी टीम को आगे कर दिया। इससे पहले भी मैच शुरू होने के बाद तीसरे मिनट में हेडर से वेलेंसिया ने फुटबाल को गोल पोस्ट में डाला था, लेकिन तब रिव्यू में आफसाइड होने के कारण गोल को खारिज कर दिया गया था। पहले गोल के साथ एनर वेलेंसिया ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया।

साथ ही उन्होंने मैच के 31वें मिनट में एंजेलो प्रीसियाडो Angelo Preciado से मिले पास पर हेडर से दूसरा गोलकर टीम के बढ़त को दोगुना कर दिया। पहले हाफ तक स्कोर 2-0 रहा। वहीं दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने पुरजोर कोशिश की, लेकिन वे गोल नहीं कर सके। 77वें मिनट में मैच के स्टार रहे एनर वेलेंसिया जख्मी हो गए और उन्हें बाहर जाना पड़ा। कतर के खिलाड़ी players from Qatar शुरू से ही उनके विरुद्ध आक्रामक दिखे, पर वेलेंसिया के दोनों गोल निर्णायक साबित हुए। इस हार के साथ मेजबान टीम ग्रुप ए के तालिका में आखिरी स्थान पर पहुंच गई।

अब उन्हें इस विश्व कप में बने रहने के लिए आगामी मैच में सेनेगल और नीदरलैंड्स Senegal and Netherlands के विरुद्ध जीत दर्ज करनी होगी। साथ ही इक्वाडोर ने तीन अंकों के साथ ग्रुप ए के शीर्ष पर पहुंच गई। गौर करने वाली बात ये है कि मेजबान कतर टीम इससे पहले भी इक्वाडोर से अभ्यास मुकाबले में भी 2-0 से हार गई थी।