भारतीय फुटबॉल महासंघ को फीफा ने तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

Share Us

419
भारतीय फुटबॉल महासंघ को फीफा ने तत्काल प्रभाव से किया निलंबित
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय फुटबॉल महासंघ Football Federation of India (एआईएफएफ) को विश्व फुटबॉल संचालन World Football Operations संस्था फीफा FIFA, ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण तत्काल प्रभाव Immediate Impact से निलंबित कर दिया है। फीफा के नियमों के गंभीर उल्लंघन के मामले को लेकर यह निर्णय लिया है। वहीं दूसरी तरफ आज मंगलवार 16 अगस्त से कोलकाता Kolkata में डूरंड कप Durand Cup शुरू होने जा रहा है। बंगलूरू Bangalore एफसी की टीम दूसरे दिन जमशेदपुर एफसी Jamshedpur FC से भिड़ेगी।

टूर्नामेंट में 11 इंडियन सुपर लीग Indian Super League (आईएसएल) क्लब हिस्सा लेंगे।  जानकारी के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने की धमकी दी थी। इसके साथ ही फीफा ने अक्तूबर में होने वाले महिला अंडर-17 विश्वकप Women's U-17 World Cup की मेजबानी के अपने अधिकार भी छीन लेने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ ही दिनों बाद दी गई थी। जबकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

28 अगस्त को चुनाव होने हैं। वहीं, भारतीय फुटबॉल कप्तान और अनुभवी स्ट्राइकर सुनील छेत्री Indian Football Captain and Veteran Striker Sunil Chhetri ने बीते रविवार को ही अपने साथी खिलाड़ियों से कहा था कि फीफा की भारतीय फुटबॉल को निलंबित या प्रतिबंधित करने की धमकियों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि आप मैदान में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन Best Performance करने पर ध्यान दें।