हॉस्पिटल रूम के जीएसटी पर FICCI ने उठाए सवाल, लिखी चिट

Share Us

318
हॉस्पिटल रूम के जीएसटी पर FICCI ने उठाए सवाल, लिखी चिट
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

FICCI ने अस्पताल के कमरों पर जीएसटी लगाने पर सवाल उठाए हैं। इस को लेकर फिक्की ने चिट्ठी भी लिखी है। पिछले हफ्ते चंडीगढ़ Chandigarh में हुई जीएसटी परिषद् GST Council की बैठक में अस्पतालों में 5000 रुपए से अधिक के कमरों पर जीएसटी लगाने का फैसला लिया गया था। अब जीएसटी लगाने के इस फैसले पर फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Federation of Indian Chamber of Commerce and Industry (FICCI) ने सवाल खड़े किए हैं।

FICCI ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman को एक चिट्ठी लिखकर कहा है कि यह फैसला सही नहीं है। FICCI ने वित्त मंत्री को लिखे अपने लेटर में कहा है कि स्वास्थ्य सेवाओं Health Services पर जीएसटी नहीं लगनी चाहिए, जिससे सेवा प्रदाताओं को इनपुट टैक्स क्रेडिट Input Tax Credit (ITC) का लाभ मिल सके। FICCI का तर्क है कि इससे ITC की चेन बनी रहेगी और सेवा प्रदाताओं को सर्विस देने में सहूलियत होगी।

FICCI ने कहा है कि अस्पतालों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर जीरो जीएसटी Zero GST रखने की मांग पहले भी सरकार के सामने उठाई है और यह मांग कतई गलत नहीं है। देश के उद्योग क्षेत्र Industry Sector की अग्रणी संस्था FICCI ने कहा कि जीएसटी परिषद् के अस्पतालों के कमरों पर जीएसटी GST on Hospital Rooms लगाने के फैसले से इलाज महंगा हो जाएगा, जिसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ेगा।