फिएट क्रिसलर अमेरिकी डीजल मामले में दोषी करार, जानें मामला

Share Us

343
फिएट क्रिसलर अमेरिकी डीजल मामले में दोषी करार, जानें मामला
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Fiat Chrysler Automobiles फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स के अमेरिकी व्यवसाय US business को आपराधिक साजिश criminal conspiracy के लिए दोषी ठहरा दिया गया है। वाहन निर्माता पर आरोप था कि उसने जानबूझकर डीजल Diesel से चलने वाले वाहनों को उत्सर्जन परीक्षणों emissions trials में धोखा देने के लिए धांधली की है।

फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स के अमेरिकी व्यवसाय को आपराधिक साजिश के लिए दोषी ठहराया गया और एक बहु-वर्षीय अमेरिकी न्याय विभाग multi-year US Department of Justice डीजल उत्सर्जन धोखाधड़ी diesel emissions fraud जांच को हल करने के लिए एक याचिका समझौते में लगभग 300 मिलियन डॉलर यानी करीब 23 अरब 28 करोड़ रुपए का भुगतान करने पर सहमति जताई।

अदालत के दस्तावेज से ये जानकारी सामने आई है। वाहन निर्माता पर आरोप था कि उसने जानबूझकर डीजल से चलने वाले वाहनों को उत्सर्जन परीक्षणों में धोखा देने के लिए धांधली की है।

एफसीए यूएस एलएलसी FCA US LLC , जो अब स्टेलंटिस Stellantis का हिस्सा है, अपने यूएस लाइनअप US lineup में 100,000 से ज्यादा पुराने Ram पिकअप ट्रक और Jeep स्पोर्ट-यूटिलिटी वाहनों  sport-utility vehicles के लिए उत्सर्जन जरूरतों से बचने के अपने प्रयासों के लिए आपराधिक दंड में लगभग 300 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगा।