एसबीआई और एचडीएफसी का त्योहारों पर तोहफा, होम लोन पर रियायत

Share Us

439
एसबीआई और एचडीएफसी का त्योहारों पर तोहफा, होम लोन पर रियायत
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक central bank के रेपो रेट repo rate बढ़ने के बाद कर्ज पर बढ़ती ब्याज दरों increasing interest rates on loans के बावजूद प्रमुख होम लोन कंपनियों एसबीआई और एचडीएफसी SBI and HDFC ने ग्राहकों को राहत देने का ऐलान किया है।  एसबीआई और एचडीएफसी ने होम लोन की दरों पर इस त्योहारी सीजन festival season में रियायत देने की घोषणा की है। दोनों ही बैंकों ने त्योहारी पेशकश के रूप में होम लोन पर 8.40 फीसदी के रियायती ब्याज दर interest rate की घोषणा की है। एसबीआई ने अपने एक बयान में कहा कि उसकी होम लोन home loan बुक 6 लाख करोड़ रुपए से ऊपर की है।

इस उद्योग में यह आंकड़ा पहली बार छुआ गया है। ऋणदाता बैंक lender bank ने कहा है कि वह होम लोन लेने वाले नए ग्राहकों को ब्याज दर पर 25 बीपीएस तक की छूट दे रहा है, इससे होम लोन पर ब्याज दर 8.40 प्रतिशत हो गई है और यह प्रस्ताव 31 जनवरी 2023 तक मान्य रहेगा। होम लोन मार्केट home loan market की सबसे बड़ी प्योर-प्ले मॉर्गेज कंपनी pure-play mortgage company एचडीएफसी ने भी कहा है कि कि वह नए कर्जदारों को 20 बीपीएस कम या 8.40 की रियायती ब्याज दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहा है।

गौर करने वाली बात ये है कि एचडीएफसी का उसकी सहायक बैंकिंग कंपनी एचडीएफसी बैंक में विलय प्रक्रियाधीन है। गौर करने वाली बात ये है कि एचडीएफसी ने ब्याज दरो में .75 बेसिस प्वाइंट basis point की बढ़ोतरी की है। इसकी नई दरें 11 अक्तूबर 2022 से प्रभावी मानी जाएंगी।