News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फेडरल बैंक ने RuPay NCMC वॉलेट डेबिट कार्ड लॉन्च किया

Share Us

426
फेडरल बैंक ने RuPay NCMC वॉलेट डेबिट कार्ड लॉन्च किया
08 Feb 2024
8 min read

News Synopsis

फेडरल बैंक Federal Bank एनसीएमसी एकीकृत डेबिट कार्ड लॉन्च करने वाले शुरुआती निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक बन गया है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड रुपे कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड पर शुरू की गई एक सुविधा है, जो कार्ड धारकों को कार्ड रीडर पर कार्ड टैप करके एक सेकंड के भीतर ऑफ़लाइन मोड में मेट्रो स्टेशनों, बसों आदि पर एनसीएमसी सक्षम टर्मिनलों पर भुगतान करने की अनुमति देता है। एनसीएमसी भुगतान को डिजिटल बनाकर विभिन्न तरीकों से यात्रा को आसान बनाने के लिए संग्रहीत मूल्य भुगतान (वर्तमान में रु. 2000/- तक और समय-समय पर आरबीआई द्वारा निर्धारित परिवर्तन के अधीन) सहित कई कार्यों से सुसज्जित है।

एनसीएमसी कार्यक्षमता को सक्रिय करने और ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए कार्ड का उपयोग शुरू करने के लिए कार्ड धारक को मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग या आईवीआर के माध्यम से "संपर्क रहित सुविधा" सक्षम करना आवश्यक है। और सक्षम होने के बाद मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा डेस्क पर जाएँ और सक्रियण और मनी लोड लेनदेन शुरू करें। कार्ड में कैश के माध्यम से या मेट्रो काउंटर पर मौजूदा बचत खाते के माध्यम से ही पैसे लोड किए जा सकते हैं। पैसे लोड करने के बाद ग्राहक टर्मिनल के प्रवेश और निकास पर कार्ड को टैप कर सकता है, और अलग से टिकट खरीदे बिना यात्रा की सुविधा का खुलासा कर सकता है। कार्ड टैप करते समय डेबिट/उपलब्ध राशि मेट्रो टर्मिनल स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

'हम फेडरल बैंक रुपे डेबिट कार्ड धारकों के लिए एक नई और महत्वाकांक्षी परियोजना का अनावरण करते हुए रोमांचित हैं, जो अब ट्रांजिट ऑपरेटरों पर ऑफ़लाइन भुगतान के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। एनसीएमसी देश भर में नागरिकों द्वारा शहरी परिवहन नेटवर्क पर नेविगेट करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। सुविधा और दक्षता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ एनसीएमसी ने यात्रा के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण पेश किया है, जिससे लाखों लोगों के लिए आवागमन का अनुभव सरल हो गया है। कि फेडरल बैंक और रुपे द्वारा उठाया गया यह कदम ग्राहकों को सशक्त बनाएगा और उन्हें यात्रा करने और भुगतान करने की सुविधा देगा' चित्रभानु केजी एसवीपी और कंट्री हेड-रिटेल एसेट्स एंड कार्ड्स-फेडरल बैंक Chitrabhanu KG SVP and Country Head- Retail Assets and Cards Federal Bank ने कहा।

Federal Bank के बारे में:

फेडरल बैंक एक प्रमुख भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसके पूरे देश में लगभग 1,372 बैंकिंग आउटलेट और 1,914 एटीएम/रिसाइक्लर्स का नेटवर्क है। 31 मार्च 2023 को बैंक का कुल व्यवसाय मिश्रण (जमा + अग्रिम) 3.87 लाख करोड़ था। बेसल III दिशानिर्देशों के अनुसार गणना की गई बैंक की पूंजी पर्याप्तता अनुपात 31 मार्च 2023 को 14.81% थी। फेडरल बैंक के दुबई और अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात में अनिवासी भारतीय ग्राहकों के लिए एक तंत्रिका केंद्र के रूप में कार्य करते हैं। बैंक की गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में एक आईएफएससी बैंकिंग यूनिट भी है। फ़ेडरल बैंक अपने सिद्धांतों को बरकरार रखते हुए खुद को एक ऐसे संगठन में बदल रहा है, जो स्तर से परे सेवाएं प्रदान करता है। इसकी प्रगति के मार्गदर्शक के रूप में भविष्य के लिए इसकी एक अच्छी तरह से परिभाषित दृष्टि है।