News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

यूपी में सभी परिवारों का बनेगा परिवार कल्याण कार्ड

Share Us

837
यूपी में सभी परिवारों का बनेगा परिवार कल्याण कार्ड
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की योगी सरकार Yogi Government सभी परिवारों को अब एक यूनिक आईडी कार्ड Unique ID Card देने जा रही है। परिवार कल्याण कार्ड Family Welfare Card से प्रदेश के सभी परिवारों को जोड़ने की योजना तैयार की गई है। 12 अंकों वाले इस कार्ड से सरकारी योजनाओं को जोड़ा जाएगा। किस परिवार को किस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं मिल रहा है, यह पता लगाने में इससे आसानी होगी। इस कार्ड से सभी परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने में आसानी होगी। हर परिवार को रोजगार देने के वादे में भी यह अहम होगा।

इकनॉमिक टाइम्स Economic Times की एक रिपोर्ट के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ CM Yogi Adityanath के सामने पिछले सप्ताह एक प्रजेंटेशन दी गई है, जिसमें इसका पूरा ब्यौरा पेश किया गया। फैमिली कार्ड के लिए राशन कार्ड Ration Card के डेटा को आधार बनाया जाएगा। सरकारी सूत्रों ने इस बारे में कहा कि यदि हम राशन कार्ड को आधार बनाते हैं, तो कुछ ही दिनों में 60 प्रतिशत परिवार इससे जुड़ जाएंगे।

आपको बता दें कि प्रयागराज Prayagraj में इसे पायलट प्रॉजेक्ट Pilot Project के तौर पर लागू किया गया था। कार्ड डेटा के आधार पर सरकार ने लाभार्थी परिवारों की पहचान की। इसने सरकार को यह भी डेटा उपलब्ध कराया कि किन परिवारों को सरकार की किसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकारी अधिकारियों का मानना है कि इस कार्ड से फर्जी कार्डों पर रोक लगेगी और एक ही परिवार को बार-बार किसी योजना का लाभ मिलना बंद होगा। उन परिवारों को योजनाओं का लाभ मिलेगा, जो अभी तक वंचित रहे।