फेसबुक मैसेंजर सितंबर में एसएमएस संदेश समर्थन बंद कर देगा

Share Us

269
फेसबुक मैसेंजर सितंबर में एसएमएस संदेश समर्थन बंद कर देगा
12 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

फेसबुक मैसेंजर सेलुलर नेटवर्क Facebook Messenger Cellular Network के माध्यम से एसएमएस संदेश भेजने Send SMS Message के लिए अपना समर्थन बंद करने जा रहा है। मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने 2016 में अपने एंड्रॉइड ऐप में एसएमएस कार्यक्षमता को एकीकृत किया, जिससे उपयोगकर्ता एक ही एप्लिकेशन के भीतर एसएमएस और फेसबुक दोनों संदेशों तक पहुंच प्राप्त कर सके। एसएमएस संदेशों को बैंगनी रंग से दर्शाया जाता था, जबकि मैसेंजर वार्तालाप नीले रंग में दिखाई देते थे। इस एकीकरण को अब चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है, जो मुख्य फेसबुक ऐप पर संदेश इनबॉक्स सुविधा की वापसी के साथ मेल खाता है।

मेटा 28 सितंबर को एंड्रॉइड के लिए मैसेंजर ऐप पर एसएमएस संदेश समर्थन बंद कर देगा। उपयोगकर्ता ऐप अपडेट के बाद परिवर्तन प्रभावी होगा। इसके बाद मैसेंजर उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से एसएमएस संदेश भेजने या प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, उन्हें अपने डिवाइस के डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप Default Messaging App पर निर्भर रहना होगा।

यदि उपयोगकर्ता नए डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप का चयन करने में विफल रहते हैं, तो एसएमएस संदेश स्वचालित रूप से Google संदेशों में संग्रहीत हो जाएंगे। विशेष रूप से एसएमएस संदेश बैंगनी रंग में दिखाई देते हैं, जबकि फेसबुक मैसेंजर वार्तालाप ऐप के भीतर नीले रंग में प्रदर्शित होते हैं। उपयोगकर्ताओं के पास 28 सितंबर की समय सीमा से पहले मैन्युअल रूप से Google संदेश या उनके स्मार्टफोन निर्माता के एसएमएस ऐप जैसे सैमसंग जैसे विकल्पों पर स्विच करने का विकल्प है।

यह सुविधा कब पेश की गई थी?

फेसबुक ने 2016 में मैसेंजर के एसएमएस एकीकरण की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य एप्पल के iMessage और Google के Android संदेशों के साथ प्रतिस्पर्धा करना था। जो लोग मैसेंजर को अपने डिफॉल्ट ऐप के रूप में सेट करते हैं, वे एक ही प्लेटफॉर्म के भीतर एसएमएस और फेसबुक संदेशों तक पहुंच सकते हैं।

यह अपडेट फेसबुक ऐप पर मैसेज इनबॉक्स फीचर Message Inbox Feature on Updated Facebook App की वापसी की मेटा की घोषणा के बाद आया है, जो मैसेंजर ऐप की आवश्यकता के बिना संदेशों के माध्यम से सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। मेटा ने नोट किया कि उसके मैसेजिंग ऐप्स सामूहिक रूप से प्रतिदिन 140 बिलियन से अधिक संदेशों को संभालते हैं।

TWN Special