आईवियर रिटेलर लेंसकार्ट क्रिस कैपिटल से 115 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाएगा

Share Us

735
आईवियर रिटेलर लेंसकार्ट क्रिस कैपिटल से 115 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाएगा
24 Feb 2023
min read

News Synopsis

आईवियर रिटेलर लेंसकार्ट Eyewear Retailer Lenskart ने निजी इक्विटी फर्म क्रिसकैपिटल Private Equity Firm Chriscapital से फंडिंग में ₹828 करोड़ जुटाने की योजना की घोषणा की है, कंपनी का मूल्यांकन $2.5 बिलियन से अधिक है।

फंडिंग का इस्तेमाल लेंसकार्ट Lenscart की विस्तार योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा, जिसमें नए स्टोर खोलना और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करना शामिल है। कंपनी अपनी उत्पाद पेशकशों को बेहतर बनाने और ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए अनुसंधान और विकास में निवेश करने की भी योजना बना रही है।

लेंसकार्ट की स्थापना 2010 में हुई थी, और तब से यह भारत के अग्रणी ऑनलाइन आईवियर खुदरा विक्रेताओं Leading Online Eyewear Retailers में से एक बन गया है। जो चश्मे, धूप के चश्मे और कॉन्टैक्ट लेंस Contact Lenses की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। कंपनी के वर्तमान में भारत के 175 से अधिक शहरों में 750 से अधिक स्टोर हैं, और दक्षिण पूर्व एशिया Southeast Asia और मध्य पूर्व के बाजारों में इसका विस्तार हुआ है।

फंडिंग राउंड लेंसकार्ट Funding Round Lenscar के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसने पहले ही सॉफ्टबैंक Softbank, केदारा कैपिटल और टीपीजी Kedara Capital and TPG जैसे निवेशकों से फंडिंग में $1 बिलियन से अधिक जुटा लिया है। कंपनी का मूल्यांकन दिसंबर 2019 में इसके अंतिम फंडिंग दौर के बाद से दोगुना से अधिक हो गया है, जब इसका मूल्य 1.5 बिलियन डॉलर था।

लेन्सकार्ट के सीईओ और संस्थापक पीयूष बंसल CEO & Founder Piyush Bansal ने कहा हम क्रिसकैपिटल के साथ साझेदारी करके खुश हैं। क्योंकि हम अपनी विकास यात्रा के अगले चरण की शुरुआत कर रहे हैं।

वित्त पोषण हमें अपनी प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला में और निवेश करने में मदद करेगा और हमें अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ आईवियर खरीदारी Best Eyewear Shopping अनुभव प्रदान करना जारी रखने में सक्षम करेगा।

ChrysCapital जो $4 बिलियन से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करती है, Infosys, Mphasis, और L&T Finance जैसी सफल भारतीय कंपनियों में निवेश करने का एक लंबा इतिहास रहा है। फर्म भारतीय उपभोक्ता बाजार को लेकर आशान्वित है, जिसके बारे में उसका मानना है, कि आने वाले वर्षों में विकास की अपार संभावनाएं हैं।

लेंसकार्ट का नवीनतम फंडिंग राउंड ऐसे समय में आया है। जब कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं की मजबूत मांग का सामना कर रही है, क्योंकि उपभोक्ता तेजी से COVID-19 महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन खरीदारी की ओर बढ़ रहे हैं। क्रिसकैपिटल के समर्थन के साथ लेंसकार्ट इस प्रवृत्ति को भुनाने और आने वाले वर्षों में अपनी वृद्धि को गति देने के लिए अच्छी स्थिति में है।

पीयूष बंसल एक भारतीय उद्यमी और लेन्सकार्ट के संस्थापक और सीईओ हैं, जो भारत के प्रमुख ऑनलाइन आईवियर ब्रांडों Online Eyewear Brands में से एक है। उन्होंने भारतीय बाजार में किफायती आईवियर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कंपनी की स्थापना की।

पीयूष बंसल के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है, उद्यमिता में आने से पहले आईटी उद्योग IT Industry में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने भारतीय चश्मों के बाजार में एक अंतर की पहचान की जहां कुछ खिलाड़ियों के प्रभुत्व के कारण उपभोक्ताओं को गुणवत्ता वाले चश्मों के लिए उच्च कीमतों का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

बंसल के नेतृत्व में लेंसकार्ट का तेजी से विकास हुआ है, और यह भारत की सबसे सफल ई-कॉमर्स कंपनियों E-commerce Companies में से एक बन गई है। कंपनी के अब भारत के 175 से अधिक शहरों में 750 से अधिक स्टोर हैं। और दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व के बाजारों में इसका विस्तार हुआ है।

बंसल व्यवसाय के लिए अपने अभिनव दृष्टिकोण और सर्वोत्तम संभव ग्राहक अनुभव प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी उद्यमिता के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 2016 में अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड Ernst & Young Entrepreneur of the Year Award और 2019 में इकोनॉमिक टाइम्स एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड Economic Times Entrepreneur of he Year Award शामिल हैं।

लेंसकार्ट में अपने काम के अलावा बंसल एक सक्रिय परोपकारी भी हैं, जो ग्रामीण भारत India में शिक्षा Education और स्वास्थ्य सेवा Health Care जैसे मुद्दों का समर्थन करते हैं। वह सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए उद्यमिता की शक्ति में दृढ़ विश्वास रखते हैं। और भारत में कई युवा उद्यमियों के संरक्षक हैं।