News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

 Exide और Nexcharge ने भारत में शुरू किया बैटरी प्रोडक्शन

Share Us

1121
 Exide और Nexcharge ने भारत में शुरू किया बैटरी प्रोडक्शन
07 May 2022
6 min read

News Synopsis

पेट्रोल की कीमत के नॉट आउट शतक और सरकार की ई-व्हीकल को लेकर प्लानिंग के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल Electric Vehicle इंडस्ट्री तेजी से ऊपर आ रही है। देश की ई-व्हीकल इंडस्ट्री में निवेश भी बढ़ रहा है। देश की ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियों Automobile Companies के बीच अब ई-व्हीकल बनाने की होड़ लग चुकी है। इसी कड़ी में भारत India की एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड Exide Industries Limited और स्विट्जरलैंड की लेक्लांच एसए के ज्वाइंट वेंचर नेक्सचार्ज Nexcharge ने गुजरात Gujarat के प्रांतिज Provincial में नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट Manufacturing Plant शुरू किया है। कंपनी का नया प्लांट पूरी तरह से ऑटोमैटिक और एडवांस टेक्नोलॉजी Advance Technology से लैस है। यह प्लांट करीब 6,10,098 वर्ग फुट में फैला हुआ है। 

नेक्सचार्ज ने इस प्लांट में लिथियम-आयन बैटरी Lithium-Ion Battery पैक का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया है। जिससे यह भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार और ग्रिड-बेस्ड एप्लीकेशन के लिए एनर्जी स्टोरेज Energy Storage सिस्टम का काम करेगा और इलेक्ट्रिक वाहन भी सस्ते हो जायेंगे।

आपको बता दें कि 2018 में भारत में ऑपरेशन शुरू करने के बाद से नेक्सचार्ज भारत में सस्टेनेबल एनर्जी सॉल्यूशन Sustainable Energy Solution की दिशा में आगे बढ़ाने पर काम कर रहा है और कंपनी का कहना है कि उसने इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है।