पेट्रोल और डीजल समेत ATF पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी

Share Us

313
 पेट्रोल और डीजल समेत ATF पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्र सरकार Central Government ने पेट्रोल और डीजल Petrol & Diesel समेत ATF पर एक्साइज ड्यूटी Excise Duty बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट Export पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है। पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर तो वहीं डीजल पर 12 रुपए प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की गई है। Aviation Turbine Fuel (ATF)के एक्सपोर्ट Export पर 6 रुपए प्रति लीटर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी Central Excise Duty बढ़ा दी गई है।

जानकारों के मुताबिक, आम आदमी के लिहाज से यह अच्छी खबर है, इससे घरेलू बाजार में ईंधन की खपत Fuel Consumption in Domestic Market को पूरा करने में मदद मिल सकेगी। देश में ईंधन की कमी ना हो इसे सुनिश्चित करने के लिए सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है। इससे घरेलू बाजार में कीमतों पर नियंत्रण Prices Control रखने में भी मदद मिलेगी। जबकि, नेपाल-भूटान आदि देशों में एक्साइज में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला नहीं लिया गया है।

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी पर बढ़ाने के फैसले पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों Finance Ministry Officials की ओर से बताया गया है कि पेट्रोल-डीजल के एक्सपोर्ट एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया गया है इससे आम उपभोक्ताओं पर कोई अतिरिक्त बोझ Additional Burden नहीं पड़ेगा। बल्कि इस फैसले से देश में इन चीजों की उपलब्धता बनी रहेगी। केंद्र सरकार ने ये फैसला इसलिए किया क्योंकि, कंपनियां पिछले कुछ समय से ज्यादा एक्सपोर्ट कर रही थीं।

एक्सपोर्ट करने से घरेलू बाजार में ही तेल कम पड़ रहा था। इससे कीमतें भी बढ़ रही थी। अब सरकार के इस फैसले से कीमतों को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी।