News In Brief Auto
News In Brief Auto

EV हो सकते हैं सस्ते, बैटरी पर जीएसटी हो सकता है कम

Share Us

374
EV हो सकते हैं सस्ते, बैटरी पर जीएसटी हो सकता है कम
11 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन अभी इनकी कीमत कहीं ज्यादा है। लेटेस्ट खबर के मुताबिक भारत में जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा किफायती Economic हो सकते हैं। रिपोर्ट्स की माने तो, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स Goods and Services Tax (जीएसटी) काउंसिल लिथियम-आयन बैटरी Lithium-Ion Battery पर टैक्स की दर Tax Rate कम कर सकती है।

दरअसल बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन का वह हिस्सा है जो फिलहाल सबसे महंगे कंपोनेंट्स Expensive Components में से एक है। काउंसिल इलेक्ट्रिक वाहनों के बराबर ईवी बैटरी पर जीएसटी कम कर सकती है। इसका मतलब भारत में इलेक्ट्रिक कारों और दोपहिया वाहनों Electric Cars and Two Wheelers की कुल कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, योजना पर आगे बढ़ने के लिए केंद्र सरकार Central Government ने सभी हितधारकों के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

नीति आयोग NITI Aayog, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय Ministry of New and Renewable Energy, भारी उद्योग और अन्य सरकारी विभागों Heavy Industries and other Government Departments के सदस्यों के बीच बैटरी-स्वैपिंग नीति पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक बैठक आयोजित हुई थी।

टैक्स को युक्तिसंगत बनाने और ईवी बैटरी को स्टैंडर्ड करने के सुझाव दिए गए। नीति आयोग एक मसौदा नीति Draft Policy तैयार कर रहा है जिसे आगे विचार के लिए जीएसटी परिषद GST Council को भेजा जाएगा।