News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI के इस प्रयास से भी नहीं संभल पाया रुपया

Share Us

291
RBI के इस प्रयास से भी नहीं संभल पाया रुपया
18 May 2022
7 min read

News Synopsis

रुपये की वैल्यू को गिराने से बचाने के लिए RBI ने अपनी तरफ से एक प्रयास किया, लेकिन इसके बावजूद भी रुपया संभल नहीं पाया। आपको बता दें कि भारतीय मुद्रा रुपया Indian Currency Rupee के लिए ये सबसे खराब दौर चल रहा है। रुपये की वैल्यू Indian Rupee Value पिछले कुछ दिनों में बड़ी तेजी से कम हुई है और ये एक के बाद एक नए निचले स्तर पर पहुंचता जा रहा है। इससे मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार Domestic Stock Market में 2.50 फीसदी से ज्यादा की तेजी के बाद भी रुपये ने गिरने का नया रिकॉर्ड बना दिया। घरेलू करेंसी की वैल्यू बचाने के लिए रिजर्व बैंक Reserve Bank अपने भंडार से डॉलर बाजार में झोंके जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी इसकी वैल्यू लगातार गिर ही रही है।

इससे पहले इंटरबैंक फॉरेक्स एक्सचेंज Interbank Forex Exchange के कारोबार में रुपया शुरुआत में ही गिरकर डॉलर  के मुकाबले 77.67 पर खुला। दिन के कारोबार में यह एक समय गिरकर प्रति डॉलर 77.80 तक के स्तर तक आ गया। यह रुपये का अभी तक का सबसे कमजोर स्तर है। इसके बाद रिजर्व बैंक ने स्पॉट मार्केट Spot Market और फ्यूचर मार्केट Future Market दोनों में दखल दी तब जाकर रुपये को कुछ राहत मिल पाई।

गौरतलब है कि रुपये की वैल्यू में गिरावट का मुख्य कारण विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजार से लगातार बिकवाली करना है। इस बारे में  Millwood Kane International के Founder & CEO Nish Bhatt ने बताया कि रुपया लगातार नए लो लेवल पर जा रहा है और इस प्रोसेस में पिछले 1 साल में रुपये की वैल्यू करीब 6 फीसदी गिर चुकी है। आगे भी इसमें कुछ सुधार के संकेत नहीं दिख रहें है।