News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बेंगलुरु-पुणे राजमार्ग के साथ टोल प्लाजा पर ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे

Share Us

741
बेंगलुरु-पुणे राजमार्ग के साथ टोल प्लाजा पर ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे
29 May 2023
7 min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के लिए एक राहत में बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड कर्नाटक Bangalore Electricity Supply Company Limited Karnataka के भीतर NH-48 सेक्शन के साथ टोल प्लाजा पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन Fast Charging Station at Toll Plaza शुरू करने की योजना बना रही है।

Bescom के अधिकारियों ने दस टोल प्लाजा पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highways Authority of India को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस पहल का उद्देश्य व्यस्त बेंगलुरु-पुणे राजमार्ग Bangalore-Pune Highway पर यात्रा करने वाले ईवी मालिकों के लिए सुविधाजनक और सुलभ चार्जिंग बुनियादी ढांचा Convenient and Accessible Charging Infrastructure प्रदान करना है। उप महाप्रबंधक श्रीनाथ Deputy General Manager Srinath के ने कहा हमने प्रत्येक टोल प्लाजा पर 120 किलोवाट सीसीएस2 ईवी फास्ट चार्जर CCS2 EV Fast Charger से लैस दो चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि तुमकुरु, हिरियुर, चित्रदुर्ग, दावणगेरे, बेलगावी आदि स्थानों पर टोल प्लाजा पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव एनएचएआई को प्रस्तुत किया गया है। श्रीनाथ बेस्कॉम ने कहा हम अनुमोदन प्राप्त करने के बाद चार्जिंग इकाइयों की स्थापना के साथ आगे बढ़ेंगे और सुरक्षित प्रकृति के कारण टोल प्लाजा पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फैसला किया।

श्रीनाथ ने कहा टोल प्लाजा पर्याप्त प्रकाश और सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिससे मोटर चालकों को अलग-थलग और खराब रोशनी वाले क्षेत्रों में अपने वाहनों को चार्ज करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह मोटर चालकों के बीच सीमा की चिंता को भी कम करेगा। बेंगलुरु में पहले से ही पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन हैं, हालाँकि मुख्य चिंता राजमार्गों पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। ओल्ड मद्रास रोड के माध्यम से बेंगलुरु-चेन्नई राजमार्ग के साथ Bescom होसकोटे, कोलार, मुलबगल और नंगली जैसी जगहों पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित कर रहा है।

बेंगलुरु-मैसूर हाईवे पर रामनगर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा। इन स्थानों में चार्जिंग स्टेशन बेस्कॉम परिसर Charging Station Bescom Complex के भीतर स्थित हैं। यह देखते हुए कि बेंगलुरु-मैसूर खंड में एक एक्सप्रेसवे है, इसके लिए अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता नहीं हो सकती है। अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों में लगभग 250-300 किमी की बैटरी रेंज होती है, जब पूरी तरह से चार्ज किया जाता है। राजमार्गों पर चार्जिंग स्टेशन अधिक लोगों को ईवी में स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। श्रीनाथ ने कहा।

एसी चार्जिंग के लिए तय टैरिफ 7.62 रुपये है, डीसी चार्जिंग के लिए यह 8.31 रुपये है। बेंगलुरु हवाई अड्डे पर चार्जिंग हब Charging hub at Bengaluru Airport अलग से केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिसर के भीतर ईवी चार्जिंग हब पर भी काम शुरू हो गया है। कुल 20 ईवी हब पर एक साथ तेजी से चार्ज करने में सक्षम होंगे। सिद्धार्थ सिविल इंफ्रा लिमिटेड Siddharth Civil Infra Limited काम कर रही है, और शहर में सबसे बड़े ईवी चार्जिंग हब Largest EV Charging Hub में से एक है।

बेस्कॉम के एक अधिकारी ने कहा इलेक्ट्रिक कैब/वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण हवाईअड्डे पर चार्जिंग पॉइंट की उच्च मांग है। एक अन्य ऑपरेटर, शोफ्र, हवाई अड्डे के स्थानांतरण के लिए इलेक्ट्रिक एसयूवी प्रदान करता है, लेकिन हवाई अड्डे पर इसका कोई समर्पित पिकअप क्षेत्र नहीं है। एक अन्य ऑपरेटर, ईएनवीआई भी हवाई अड्डे के यात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक कैब प्रदान करता है।