News In Brief Auto
News In Brief Auto

EV Charging : दिल्ली में अगले दो महीनों में 100 लगेंगे ईवी चार्जर

Share Us

497
EV Charging : दिल्ली में अगले दो महीनों में 100 लगेंगे ईवी चार्जर
19 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में राज्य सरकारें State Governments अपने अपने तरीके से इलेक्ट्रिक व्हीकल Electric Vehicles को प्रोत्साहन दे रही हैं। इसी क्रम में दिल्ली सरकार Delhi Government ने राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। साथ ही अपने ईवी चार्जिंग नेटवर्क EV Charging Network को बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने की योजना पर काम कर रही है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र Delhi-NCR Region जल्द ही अपनी सूची में 100 और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन Electric Vehicle Charging Stations जोड़ेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Chief Minister Arvind Kejriwal ने मंगलवार को कहा कि ये नए ईवी चार्जिंग स्टेशन अगले दो महीनों में पूरे शहर में बन जाएंगे। उन्होंने दिल्ली में 11 ईवी चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए यह ऐलान किया। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि नए ईवी चार्जिंग स्टेशनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स Electric Two-Wheelers and Three-Wheelers के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉइंट Battery Swapping Points भी शामिल होंगे। केजरीवाल ने कहा, "पहले बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट और चार्जिंग स्टेशन अलग थे, लेकिन अब इन्हें एक कर दिया गया है।

इन 11 स्टेशनों में 73 चार्जिंग प्वाइंट Charging Points हैं। अगले दो महीनों में दिल्ली को 100 चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे।" दिल्ली को देश की ईवी राजधानी माना जाता है। इस साल बिकने वाले कुल वाहनों में से लगभग 10 फीसदी इलेक्ट्रिक हैं। राज्य सरकार ने दो साल पहले दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति Delhi Electric Vehicle Policy शुरू की थी, और 2024 तक सड़क पर हर चार वाहनों के लिए कम से कम एक ईवी होने का लक्ष्य रखा गया है।