यूरोपीय निवेश बैंक, इरेडा भारत में आरई, हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एक साझेदारी की खोज कर रहा है

Share Us

551
यूरोपीय निवेश बैंक, इरेडा भारत में आरई, हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एक साझेदारी की खोज कर रहा है
07 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

यूरोपीय निवेश बैंक European Investment Bank और राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड Indian Renewable Energy Development Agency Limited भारत India में नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं Green Hydrogen Projects के वित्तपोषण Financing पर साझेदारी तलाश रहे हैं। इस संबंध में वैश्विक निदेशक मारिया शॉ-बैरागन Global Director Maria Shaw-Barragan, यूरोपीय निवेश बैंक और इरेडा के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास IREDA Chairman and Managing Director Pradeep Kumar Das ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक की।

इरेडा ने एक बयान में कहा "ईआईबी के ग्लोबल डायरेक्टर ने आरई और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के वित्तपोषण पर सहयोग के लिए इरेडा के सीएमडी से मुलाकात की।"

दास ने कहा कि सहयोग भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास के लिए बहुत जरूरी समर्थन प्रदान करेगा और 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित स्रोतों से स्थापित ऊर्जा क्षमता के 50 प्रतिशत के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।

एक बयान के अनुसार "बैठक के दौरान EIB वैश्विक निदेशक ने पिछले तीन वर्षों में प्रभावशाली वृद्धि के लिए IREDA की सराहना की। उन्होंने RE परियोजनाओं को त्वरित, प्रभावी और गुणात्मक रूप से वित्तपोषित करने के लिए IREDA की भी प्रशंसा की।"

इरेडा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान है, जो ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता/संरक्षण के नए और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने और विकसित करने और विस्तार करने में लगा हुआ है।