News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूरोप भारत की हरित ऊर्जा योजना का समर्थन करेगा

Share Us

287
यूरोप भारत की हरित ऊर्जा योजना का समर्थन करेगा
14 Jul 2023
min read

News Synopsis

लक्ज़मबर्ग स्थित बैंक यूरोपीय निवेश बैंक European Investment Bank ने गुरुवार को घोषणा की कि वह भारत में हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं Green Hydrogen and Renewable Energy Projects in India के लिए 1 बिलियन यूरो का वित्त देने का इच्छुक है। यह ऐसे समय में आया है, जब देश भविष्य में नेट ज़ीरो विज़न Net Zero Vision की कल्पना करता है।

ईआईबी के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स Vice President Chris Peters भारत की चार दिवसीय यात्रा की योजना बना रहे हैं, जिससे सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के साथ सहयोग मजबूत होगा। बैठक में देश में स्वच्छ ऊर्जा निवेश और इसके परिवहन के लिए ईआईबी की प्रस्तावित योजना पर चर्चा होनी है।

वीपी के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स ने कहा ईआईबी पूरे भारत में परिवर्तनकारी निजी और सार्वजनिक निवेश का समर्थन करने, उद्यमियों द्वारा वित्त तक पहुंच में सुधार करने और बदलते माहौल की चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस यात्रा का उद्देश्य यूरोपीय ग्रीन डील और ईयू ग्लोबल गेटवे रणनीति के समर्थन में ईयू-भारत कनेक्टिविटी साझेदारी EU-India Connectivity Partnership के तहत भविष्य के निवेश के लिए ईआईबी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

ईआईबी यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की एक प्रमुख ऋण देने वाली संस्था है। कंपनी के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टर्स डायलॉग Vice President Chris Peters G20 Infrastructure Investors Dialogue में भाग लेंगे और बैंकिंग नेताओं से मुलाकात करेंगे। G20 वित्त मंत्रियों और राज्यपालों की तीसरी बैठक के बाद आयोजित एक आधिकारिक G20 कार्यक्रम है।

बैंक के बयान से पता चला कि पीटर्स ईआईबी के प्रतिनिधि के रूप में कल के शहरों के लिए 'कैटालाइजिंग सस्टेनेबल फाइनेंस' पर एक पैनल में शामिल होंगे।

भारत यूरोप के बाहर ईआईबी परिवहन वित्तपोषण का सबसे बड़ा लाभार्थी है। भारत में परिवहन परियोजनाओं Transportation Projects in India के लिए बैंक के समर्थन में आगरा, बैंगलोर, भोपाल, कानपुर और लखनऊ में मेट्रो निवेश का वित्तपोषण शामिल है, जिसमें 2016 से कुल 2.45 बिलियन यूरो की प्रतिबद्धता है। यह भारत को यूरोप के बाहर ईआईबी परिवहन वित्तपोषण का सबसे बड़ा लाभार्थी बनाता है।

उपराष्ट्रपति पीटर्स नवजात भारतीय हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के समर्थन में 1 बिलियन यूरो तक की सुविधा के साथ हाल ही में स्वीकृत राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के समर्थन में ईआईबी की रुचि की पुष्टि करेंगे।

ईआईबी प्रतिनिधिमंडल उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार Managing Director Sushil Kumar से भी मुलाकात करेगा। आगरा मेट्रो परियोजना 250 मिलियन यूरो ईआईबी ऋण द्वारा समर्थित है। आगरा मेट्रो देश में ईआईबी द्वारा समर्थित छह परिवहन परियोजनाओं में से एक है।