Essar ने यूके कार्बन कैप्चर फैसिलिटी के लिए टेक्नोलॉजी पार्टनर को चुना

Share Us

165
Essar ने यूके कार्बन कैप्चर फैसिलिटी के लिए टेक्नोलॉजी पार्टनर को चुना
23 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

एस्सार ऑयल यूके Essar Oil UK ने यूके में अपने स्टैनलो प्रोजेक्ट में इंडस्ट्रियल कार्बन कैप्चर फैसिलिटी Industrial Carbon Capture Facility के कार्यान्वयन के लिए डेनमार्क स्थित टॉपसो को एक प्रमुख प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में चुनने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य अपने ऊर्जा संचालन में बदलाव करना है। कंपनी के अनुसार टॉपसो अपनी टिकाऊ फ़्लू-गैस उपचार तकनीक, एसएनओएक्सटीएम की आपूर्ति करेगा। यह कदम एस्सार ऑयल यूके की अपनी रिफाइनरी को डीकार्बोनाइज करने की 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की निवेश योजना में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य लगभग 2 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन में कमी लाना है। और लक्ष्य दुनिया की अग्रणी निम्न कार्बन रिफाइनरी स्थापित करना है, जो पर्यावरण-अनुकूल ईंधन का उत्पादन करती है। इस साल की शुरुआत में एस्सार ने एक नई इकाई एस्सार एनर्जी ट्रांज़िशन की स्थापना की, जो अगले पांच वर्षों के लिए यूके और भारत में कम कार्बन पहल को चलाने के लिए समर्पित है। ईईटी कम कार्बन ऊर्जा परियोजनाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्टैनलो साइट और भारत में निवेश आवंटित करेगा।

एस्सार ऑयल यूके के सीईओ दीपक माहेश्वरी Deepak Maheshwari CEO of Essar Oil UK ने कहा "एस्सार ऑयल यूके 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के महत्वपूर्ण निवेश के साथ अपनी डीकार्बोनाइजेशन रणनीति को अगले चरण में आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। यह पर्याप्त प्रतिबद्धता हमारी रिफाइनरी को विश्व स्तर पर अग्रणी कम कार्बन सुविधा के रूप में स्थापित करती है। हमारी नियोजित औद्योगिक कार्बन कैप्चर सुविधा, आगामी हाइड्रोजन ईंधन स्विचिंग पहल के साथ मिलकर रिफाइनरी के CO2 उत्सर्जन में 95 प्रतिशत की प्रभावशाली कमी लाएगी। दीपक माहेश्वरी ने टॉपसो के साथ साझेदारी के महत्व पर जोर दिया और उनकी एसएनओएक्स तकनीक को एक विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल ग्रिप-गैस उपचार समाधान बताया।

कंपनी की व्यापक डीकार्बोनाइजेशन योजना Comprehensive decarbonization Plan का लक्ष्य दो प्रमुख परियोजनाओं के माध्यम से रिफाइनरी उत्सर्जन को संबोधित करना है, पहला स्टैनलो में एक औद्योगिक कार्बन कैप्चर प्रणाली का कार्यान्वयन, जिसे 2028 तक परिचालन स्थिति के लिए लक्षित किया गया है। दूसरा प्राथमिक ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस से हाइड्रोजन में बदलाव स्रोत। इन पहलों से सामूहिक रूप से वार्षिक उत्सर्जन में लगभग 1 मिलियन टन CO2 की कमी आने का अनुमान है। कंपनी ने दावा किया कि ये रणनीतिक उपाय एस्सार ऑयल यूके को यूके के ऊर्जा परिवर्तन में सबसे आगे रखेंगे, जिससे देश के शुरुआती कम कार्बन ईंधन के उत्पादन में सुविधा होगी। यह कदम यूके की ऊर्जा सुरक्षा और लचीलेपन को मजबूत करने में रिफाइनरी की महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित करता है।

Essar के बारे में:

एस्सार ऑयल लिमिटेड इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम में एक ऊर्जा संक्रमण क्लस्टर बनाने की महत्वाकांक्षी योजना के साथ यूके की अर्थव्यवस्था के डीकार्बोनाइजेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

एस्सार ऑयल कल के लिए बदल रहा है, और यूके के अग्रणी औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन क्लस्टर, हाइनेट के केंद्र में यूके की पहली कम कार्बन रिफाइनरी बनने के लिए प्रतिबद्ध है। यह अपने संचालन को डीकार्बोनाइज करने के लिए अगले पांच वर्षों में 1.2 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, और ऊर्जा दक्षता, कार्बन कैप्चर और ईंधन स्विचिंग के माध्यम से 2030 तक उत्सर्जन में 95% कटौती का लक्ष्य रख रहा है। इससे उत्तर पश्चिम के कुल कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 12.5% की कमी आएगी।

औद्योगिक कार्बन कैप्चर से ~1 मिलियन टन CO2 की वार्षिक उत्सर्जन में कमी आएगी और हाइड्रोजन ईंधन को प्राकृतिक गैस से EET हाइड्रोजन में बदलने से ईंधन स्रोत के रूप में कम कार्बन हाइड्रोजन ~1 मिलियन टन CO2 की अतिरिक्त वार्षिक उत्सर्जन में कमी लाएगा।

यह निवेश इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय संपत्ति की स्थिरता सुनिश्चित करता है, उच्च मूल्य वाले रोजगार और यूके ऊर्जा सुरक्षा लचीलेपन का समर्थन करता है।