News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

EPFO ने मई में जोड़े इतने लाख सब्सक्राइबर्स,संगठित क्षेत्र में बढ़ा रोजगार

Share Us

436
EPFO ने मई में जोड़े इतने लाख सब्सक्राइबर्स,संगठित क्षेत्र में बढ़ा रोजगार
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

मई महीने में रोजागार में इजाफा Increase in employment हो गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employees' Provident Fund Organization ने मई, 2022 में 16.82 लाख नए अंशधारक जोड़े हैं। यह आंकड़ा मई, 2021 में ईपीएफओ से जुड़ने वाले 9.2 लाख अंशधारकों EPFO Subscribers की तुलना में लगभग 83 फीसदी ज्यादा है। आपको बता दें कि संगठित क्षेत्र में रोजगार बढ़े हैं। श्रम मंत्रालय Ministry of Labor ने एक बयान में कहा कि ईपीएफओ के बुधवार को जारी मई, 2022 के संगठित क्षेत्र में नियमित वेतन Regular Salary पर रखे गये लोगों (पेरोल) के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, उसके अंशधारकों की संख्या में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में शुद्ध रूप 7.62 लाख की बढ़ोतरी हुई है। 

आंकड़ों के अनुसार मई में जोड़े गए कुल 16.82 लाख अंशधारकों में करीब 9.60 लाख अंशधारकों को कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम Employees' Provident Fund and Miscellaneous Provisions Act 1952 के तहत पहली बार जोड़ा गया है। वहीं, करीब 7.21 लाख सदस्य नौकरी बदलने के कारण ईपीएफओ छोड़ने के बाद फिर से उसमें शामिल हो गए हैं। मई, 2022 के दौरान ईपीएफओ से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या बीते वित्त वर्ष के मासिक औसत आंकड़ों से अधिक है। 

उम्र के आधार पर मिले आंकड़ों के मुताबिक, मई, 2022 के दौरान सबसे अधिक इजाफा 22-25 वर्ष के आयु वर्ग में हुआ। इस दौरान इस आयु वर्ग के 4.33 लाख सदस्य जुड़े ।आंकड़ों के मुताबिक, ईपीएफओ से जुड़ने वाले अंशधारकों में सबसे अधिक इजाफा महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली Maharashtra, Karnataka, Tamil Nadu, Gujarat, Haryana and Delhi में हुआ है। मई में ईपीएफओ से जुड़ने वाली महिलाओं की संख्या शुद्ध रूप से 3.42 लाख रही है।