News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पर्यावरण मंत्रालय के पैनल ने सबरीमाला एयरपोर्ट टीओआर को मंजूरी दी

Share Us

557
पर्यावरण मंत्रालय के पैनल ने सबरीमाला एयरपोर्ट टीओआर को मंजूरी दी
20 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

केरल सरकार के कोट्टायम जिले में 3411 करोड़ रुपये के ग्रीनफ़ील्ड सबरीमाला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के विकास Greenfield Development of Sabarimala International Airport के प्रस्ताव को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के एक पैनल ने हवाईअड्डों के लिए मानक शर्तें प्रदान करने की सिफारिश की है।

टीओआर की सिफारिश मंत्रालय की विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने की थी, जिसकी पिछले महीने नई दिल्ली में बैठक हुई थी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह परियोजना प्रस्तावक, केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड Kerala State Industrial Development Corporation Limited को प्रभाव आकलन की योजना बनाने और डिजाइन करने के अलावा परियोजना के लिए एक प्रारूप और संरचना प्रदान करने में सक्षम करेगा।

कोट्टायम जिले के एरुमेली में लगभग 2,570 एकड़ भूमि पर हवाई अड्डे को स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिसे आमतौर पर चेरुवली एस्टेट के नाम से जाना जाता है।

एक सूत्र ने कहा ईएसी ने देखा कि प्रस्तावित साइट जांच की गई साइटों के बीच सबसे अच्छा विकल्प प्रतीत होती है, और हवाई अड्डों के लिए मानक टीओआर के अनुदान के प्रस्ताव की सिफारिश की।

इस परियोजना से संचालन चरण में 600 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

अपनी प्रस्तुति के दौरान केएसआईडीसी और उसके सलाहकार ने परियोजना को विकसित करने के लिए विचार किए गए तीन वैकल्पिक स्थलों के ईएसी के सामने एक विस्तृत प्रस्तुति दी, जो मुख्य रूप से सबरीमाला में प्रसिद्ध भगवान अय्यप्पा मंदिर के तीर्थयात्रियों की सेवा करने और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई थी। पठानमथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्थाएं।

प्रस्तावक ने ईएसी को यह भी सूचित किया कि परियोजना स्थल पश्चिमी घाट के इको सेंसिटिव एरिया के बाहर है, और इस आशय का अतिरिक्त मुख्य सचिव, केरल सरकार से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया।

पेरियार टाइगर रिजर्व Periyar Tiger Reserve का पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र प्रस्तावित हवाईअड्डा परियोजना Sensitive Area Proposed Airport Project के 10 किलोमीटर के दायरे से बाहर आता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल अप्रैल में कोट्टायम में ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा परियोजना Greenfield Airport Project in Kottayam के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की साइट मंजूरी का स्वागत किया और इसे आध्यात्मिक पर्यटन के लिए बड़ी खबर कहा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 13 अप्रैल को KSIDC को सबरीमाला में प्रसिद्ध भगवान अयप्पा मंदिर Famous Lord Ayyappa Temple at Sabarimala के करीब आने वाले हवाई अड्डे के लिए साइट की मंजूरी के बारे में सूचित किया था।

मंत्रालय ने केएसआईडीसी को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए आगे बढ़ने और इसे आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए 'सैद्धांतिक' अनुमोदन के लिए एक आवेदन के साथ भेजने के लिए कहा।

पिछले महीने परियोजना के लिए तैयार भूमि अधिग्रहण के सामाजिक प्रभाव आकलन के एक मसौदे ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए कोट्टायम जिले के एरुमेली दक्षिण और मणिमाला गांवों से प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण के संभावित नकारात्मक प्रभावों को कम करने और मुआवजे की सिफारिश की थी।

हवाईअड्डे के लिए भूमि के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप किसानों और अन्य भूस्वामियों सहित स्थानीय समुदायों का विस्थापन हो सकता है, और इससे आजीविका और सामाजिक व्यवधान के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं Cultural Heritage and Traditions का संभावित नुकसान हो सकता है। प्रभावित समुदायों से जुड़े हैं।

अध्ययन में आगे कहा गया कि हवाई अड्डे के लिए भूमि के अधिग्रहण से स्थानीय समुदायों के संपत्ति अधिकारों का नुकसान हो सकता है। इसके महत्वपूर्ण सामाजिक और आर्थिक प्रभाव हो सकते हैं, विशेष रूप से हाशिए पर या कमजोर समूहों के लिए जो अपने अधिकारों का दावा करने में कम सक्षम हो सकते हैं।

इस पर विचार करते हुए अध्ययन ने भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन अधिनियम 2013 में उचित मुआवजे और पारदर्शिता के अधिकार और केरल द्वारा जारी किए गए पुनर्वास प्रक्रियाओं के अलावा केरल द्वारा बनाए गए 2015 के नियमों के अनुसार भूमि मालिकों को प्रभावित करने वाली परियोजना के लिए मुआवजे की सिफारिश की है। 2015 और 2017 में राजस्व विभाग।

प्रस्तावित परियोजना के लिए कोट्टायम जिले के कंजिरापल्ली तालुक के एरुमेली दक्षिण और मणिमाला गाँवों से 1039.8 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, और सरकार ने चेरुवली एस्टेट से 916.27 हेक्टेयर भूमि और कंजीरापल्ली तालुक के मणिमाला और एरुमेली दक्षिण गाँवों से 123.53 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है।

यह स्थल प्रस्तावित SH59 के निकट स्थित है, पंबा से 50 किमी दूर, सबरीमाला मंदिर से निकटता से जुड़ा एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान और कोट्टायम शहर से 40 किमी दूर है।

पंबा से आसान कनेक्टिविटी के लिए यह स्थान काफी करीब है, लेकिन सबरीमाला मंदिर और इसकी गतिविधियों में कोई व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

केएसआईडीसी ने कहा है, कि परियोजना स्थल पर की गई भू-तकनीकी जांच से पुष्टि हुई है, कि यह स्थल हवाई अड्डे की स्थापना के लिए उपयुक्त है।

अगर चालू हो जाता है, तो परियोजना केरल में पांचवां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया और सरकार से अनुमोदन के बाद KSIDC ने परियोजना के लिए TEF अध्ययन और EIA अध्ययन करने के लिए और परियोजना के लिए केंद्र सरकार और अन्य एजेंसियों से आवश्यक मंजूरी की सुविधा के लिए लुइस बर्जर कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड Louis Berger Consulting Pvt Ltd को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है।