News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इमरजेंसी में हर मरीज का 48 घंटे तक मुफ्त होगा इलाज, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Share Us

270
इमरजेंसी में हर मरीज का 48 घंटे तक मुफ्त होगा इलाज, योगी सरकार का बड़ा फैसला
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

प्रदेश सरकार सभी को स्वास्थ्य मुहैया कराने के मकसद से अब इमरजेंसी में भर्ती होने वाले मरीजों को पहले 48 घंटे तक मुफ्त में उपचार कराएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath के निर्देश पर जनहानि को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग Health Department सुविधाओं में परिवर्तन की तैयारी कर रहा है। इस पर करीब 3000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सरकार की ओर से इस सेवा पर खर्च किए जा रहे 3000 करोड़ रुपये में से पांच वर्षों में सबसे अधिक आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए 1614 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

आपको बता दें कि इसके अलावा ट्रामा और नान ट्रामा मेडिसिन Trauma and Non Trauma Medicine रोगियों के निशुल्क उपचार में हर साल औसतन 550 करोड़ रुपये खर्च आएगा। ऐसे ही एंबुलेंस सेवाओं Ambulance Services पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम Advanced Life Support System वाली 750 एंबुलेंस खरीदी जाएंगी। एंबुलेंस संचालन, प्रशिक्षित स्टाफ के वेतन और प्रशिक्षण Ambulance Operations, Salary and Training of Trained Staff पर भी करीब 165 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा कॉल सेंटर, कमांड सेंटर, साफ्टवेयर के संचालन ओर मेंटेनेंस आदि में सालाना खर्च 125 करोड़ रुपए खर्च होगा। 

इस बारे में चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव Principal Secretary Medical Education आलोक कुमार Alok Kumar ने बताया कि लाइव इमरजेंसी मानिटरिंग सिस्टम Live Emergency Monitoring System प्रदेश में लागू करने के लिए योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। किसी भी इमरजेंसी रोगी के जीवन के लिए शुरुआत के 48 घंटे काफी अहम होते हैं। इसलिए सीएम योगी के संकल्पों को धरातल पर उतारा जा रहा है और प्रथम 48 घंटे तक रोगियों को निशुल्क उपचार Free Treatment उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।