News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Embraer और Mahindra ने भारत में मीडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के लिए समझौता किया

Share Us

288
Embraer और Mahindra ने भारत में मीडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के लिए समझौता किया
10 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और महिंद्रा ने घोषणा की कि उन्होंने अपने आगामी मध्यम परिवहन विमान खरीद परियोजना में भारतीय वायु सेना द्वारा सी-390 मिलेनियम मल्टी-मिशन विमान के अधिग्रहण को संयुक्त रूप से पूरा करने के उद्देश्य से समझौता किया।

महिंद्रा के साथ इस समझौते की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। भारत में एक विविध और मजबूत रक्षा और एयरोस्पेस उद्योग है, और हमने एमटीए कार्यक्रम को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए महिंद्रा को अपने भागीदार के रूप में चुना है, ”एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी के अध्यक्ष और सीईओ बोस्को दा कोस्टा जूनियर Bosco da Costa Junior President & CEO Embraer Defense & Security ने कहा “भारत एम्ब्रेयर के लिए एक प्रमुख बाजार है, और हम ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए भारत की महत्वाकांक्षाओं का पूरा समर्थन करते हैं। हम इस साझेदारी को ब्राजील और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रतीक और वैश्विक दक्षिण सहयोग को बढ़ावा देने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

एम्ब्रेयर और महिंद्रा एमटीए कार्यक्रम के अगले चरणों की पहचान करने के लिए भारतीय वायु सेना के साथ जुड़ेंगे, और साथ ही परियोजना के लिए औद्योगीकरण योजना विकसित करने के लिए भारत में स्थानीय एयरोस्पेस उद्योग से संपर्क करेंगे।

महिंद्रा के एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के अध्यक्ष और ग्रुप कार्यकारी बोर्ड के सदस्य विनोद सहाय Vinod Sahay President Aerospace & Defence Sector and Member of Group Executive Board Mahindra ने कहा “हमें एम्ब्रेयर के साथ इस साझेदारी को शुरू करने पर गर्व है, जो अपनी इंजीनियरिंग उत्कृष्टता और विमान और प्रणालियों के एक अद्वितीय पोर्टफोलियो के लिए जानी जाती है। सी-390 मिलेनियम बाजार में सबसे उन्नत सैन्य एयरलिफ्टर है, कि यह साझेदारी न केवल भारतीय वायु सेना की परिचालन क्षमता को बढ़ाएगी, बल्कि एक कुशल औद्योगिकीकरण समाधान भी प्रदान करेगी जो मेक इन इंडिया Make in India के उद्देश्यों के साथ सहजता से संरेखित होगी।"

इस समझौते पर एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स द्वारा समझौता किया गया, जो महिंद्रा की 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स सहित बख्तरबंद परिवहन और सुरक्षा-संबंधी उत्पादों पर केंद्रित है।

एम्ब्रेयर की भारत में रक्षा, वाणिज्यिक विमानन और कार्यकारी विमानन के क्षेत्र में एक स्थापित उपस्थिति है। और अगस्त 2023 में एम्ब्रेयर ने स्थानीय एयरोस्पेस उद्योग के साथ जुड़ाव को गहरा करने के लिए नई दिल्ली, भारत में सी-390 मिलेनियम दिवस आयोजित किया, जिसमें भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र ने बहुत अच्छी तरह से भाग लिया।

सी-390 मिलेनियम मल्टी-मिशन सामरिक परिवहन विमान कम परिचालन लागत के साथ उच्च उत्पादकता और परिचालन लचीलेपन का संयोजन करते हुए बेजोड़ गतिशीलता प्रदान करता है, जो एक अपराजेय संयोजन है।

2019 में ब्राज़ीलियाई वायु सेना के साथ और हाल ही में 2023 में पुर्तगाली वायु सेना के साथ संचालन में प्रवेश करने के बाद से सी-390 ने अपनी क्षमता, विश्वसनीयता और प्रदर्शन साबित किया है। परिचालन में विमान के वर्तमान बेड़े ने 11500 से अधिक उड़ान घंटे जमा किए हैं, जिसमें लगभग 80% की परिचालन उपलब्धता और 99% से ऊपर मिशन पूर्णता दर है, जो श्रेणी में असाधारण उत्पादकता का प्रदर्शन करता है। सी-390 मिलेनियम ने 2023 में ब्राज़ीलियाई वायु सेना द्वारा अपनी पूर्ण परिचालन क्षमता का दर्जा प्राप्त किया, जो उन सभी मिशनों को पूरा करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म की क्षमता का समर्थन करता है, जिनके लिए इसे डिज़ाइन किया गया था।

आज तक सी-390 मिलेनियम को ब्राजील, पुर्तगाल, हंगरी, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य और हाल ही में दक्षिण कोरिया द्वारा चुना गया है।

सी-390 बाज़ार में सबसे आधुनिक सैन्य परिवहन विमान है, जो अन्य मध्यम आकार के सैन्य परिवहन विमानों की तुलना में अधिक पेलोड (26 टन) ले जा सकता है, और 870 किमी/घंटा (470 नॉट) उड़ सकता है। यह कार्गो और सैनिकों को परिवहन और गिराने, चिकित्सा निकासी, खोज और बचाव, हवाई अग्निशमन और मानवीय मिशन, अस्थायी या कच्चे रनवे जैसे पैक्ड पृथ्वी, मिट्टी और बजरी पर संचालन जैसे कई प्रकार के मिशनों को निष्पादित करने में सक्षम है। पदनाम KC-390 के साथ हवा से हवा में ईंधन भरने वाले उपकरण के साथ कॉन्फ़िगर किया गया विमान पहले से ही एक टैंकर और एक रिसीवर के रूप में अपनी हवाई ईंधन भरने की क्षमता साबित कर चुका है, इस मामले में नीचे स्थापित पॉड्स का उपयोग करके दूसरे KC-390 से ईंधन प्राप्त करके पंख।

सी-390 मिलेनियम के आसपास सहयोग भारत में एयरोस्पेस और सैन्य परिवहन विमान के संदर्भ में नवीनतम तकनीक लाएगा। एम्ब्रेयर और महिंद्रा दोनों भारत को इस क्षेत्र के लिए सी-390 विमान के भविष्य के केंद्र में बदलने की क्षमता तलाशेंगे।

Mahindra के बारे में:

1945 में स्थापित महिंद्रा ग्रुप 100 से अधिक देशों में 260000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघ में से एक है। यह भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में अग्रणी स्थिति में है, और वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, लॉजिस्टिक्स, आतिथ्य और रियल एस्टेट में इसकी मजबूत उपस्थिति है।

महिंद्रा ग्रुप का स्पष्ट ध्यान वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर है, जिसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है, ताकि वे आगे बढ़ सकें। 

Embraer के बारे में:

ब्राज़ील में मुख्यालय वाली एक वैश्विक एयरोस्पेस कंपनी एम्ब्रेयर का वाणिज्यिक और कार्यकारी विमानन, रक्षा और सुरक्षा और कृषि विमानन में व्यवसाय है। कंपनी विमान और प्रणालियों का डिज़ाइन, विकास, निर्माण और विपणन करती है, बिक्री के बाद ग्राहकों को सेवाएँ और सहायता प्रदान करती है।

1969 में अपनी स्थापना के बाद से एम्ब्रेयर ने 8000 से अधिक विमान वितरित किए हैं। और लगभग हर 10 सेकंड में एम्ब्रेयर द्वारा निर्मित एक विमान दुनिया में कहीं उड़ान भरता है, और प्रति वर्ष 145 मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाता है।

एम्ब्रेयर 150 सीटों तक के वाणिज्यिक जेट का अग्रणी निर्माता है, और ब्राजील में उच्च मूल्य वर्धित वस्तुओं का मुख्य निर्यातक है। कंपनी अमेरिका, अफ्रीका, एशिया और यूरोप में अन्य गतिविधियों के अलावा औद्योगिक इकाइयों, कार्यालयों, सेवा और भागों के वितरण केंद्रों का रखरखाव करती है।