News In Brief Auto
News In Brief Auto

एलोन मस्क की टेस्ला उत्पादन शुरू करने के लिए भारत में विक्रेता आधार स्थापित करने के लिए सहमत: रिपोर्ट

Share Us

544
एलोन मस्क की टेस्ला उत्पादन शुरू करने के लिए भारत में विक्रेता आधार स्थापित करने के लिए सहमत: रिपोर्ट
07 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

एलोन मस्क Elon Musk के स्वामित्व वाली टेस्ला Tesla ने सैद्धांतिक रूप से भारत सरकार के सुझाव पर सहमति व्यक्त की है, कि देश में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles को असेंबल करने के अलावा उसने यहां एक विक्रेता आधार भी स्थापित किया है, फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने बताया। सरकार ने कार निर्माता से कहा कंपनी पहले कारों की घरेलू असेंबली के साथ शुरुआत कर सकती है, और बाद में एक विक्रेता आधार स्थापित करके इसका अनुसरण कर सकती है, रिपोर्ट में कहा गया है।

टेस्ला इंडिया बिजनेस जानने योग्य प्रमुख बातें:

1. जैसा कि टेस्ला विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला को अलग करने में ज्यादा विश्वास नहीं करता है, कंपनी घरेलू विक्रेता आधार की स्थापना में देरी करने की संभावना नहीं है।

2. टेस्ला ने चीन (शंघाई) में एक बड़ा विक्रेता आधार विकसित किया है, जहां टेस्ला का आधे से अधिक वैश्विक उत्पादन होता है। इसने हाल ही में वहां एक मेगापैक बैटरी फैक्ट्री Megapack Battery Factory भी बनाई है।

3. एक बार जब कंपनी भारत में विनिर्माण आधार शुरू कर देती है, तो इसका मतलब होगा कि इन विक्रेताओं को भारत में स्थानांतरित करना। इन वेंडरों को तब भारतीय फर्मों के साथ संयुक्त उद्यम बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि 2020 के बाद सीमा संघर्ष, भारत 100 प्रतिशत चीनी निवेश को हतोत्साहित करता है।

4. ऐसा माना जाता है, कि टेस्ला भारत के साथ एक कठिन सौदेबाजी करेगी, क्योंकि चीन भी वर्तमान में मस्क को देश में अपने निवेश को बनाए रखने के लिए प्रेरित कर रहा है। मस्क ने हाल ही में चीन का दौरा किया था, और वहां के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी।

5. जैसा कि पहले एफई द्वारा रिपोर्ट किया गया था, सरकार ने टेस्ला को एक स्वदेशी आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए आवश्यक समय सीमा पर एक रोडमैप प्रस्तुत करने के लिए कहा है। कि कंपनी अगले तीन से छह महीने के समय में इसे जमा कर देगी।

6. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से पहले की एक रिपोर्ट में कहा था, कि टेस्ला को सरकार द्वारा अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के घरेलू विनिर्माण Domestic Manufacturing of Electric Vehicles के लिए स्वदेशी आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए आवश्यक समय सीमा पर एक रोडमैप तैयार करने के लिए कहा गया है। इसमें कहा गया है, कि टेस्ला द्वारा ब्लूप्रिंट जमा करने के बाद सरकार किस तरह की रियायतें देने को तैयार है, और उनकी अवधि को अंतिम रूप देगी। ऐसी योजना वर्तमान में चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम Phased Manufacturing Program के तहत स्मार्टफोन उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए काम करती है।

7. स्मार्टफोन पीएलआई स्कीम Smartphone PLI Scheme के तहत एपल के लिए भी ऐसा ही किया गया है। पीएमपी के तहत फोन की घरेलू असेंबली के लिए आवश्यक घटकों पर ऐप्पल और सैमसंग Apple and Samsung दोनों के पास शुल्क सुरक्षा है। लेकिन उन्हें उन्हें उनके लिए निर्धारित समय-सीमा के भीतर स्थानीय स्तर पर प्राप्त करना होगा। हाल ही में Apple के कई चीनी विक्रेता देश में अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए भारतीय फर्मों के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित करने पर सहमत हुए।

8. एक बार जब टेस्ला स्वदेशीकरण स्तरों को पूरा करने के लिए एक समय सीमा के साथ देश में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए सहमत हो जाती है, तो सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों और उन्नत रसायन सेल बैटरी के लिए एक संशोधित पीएलआई योजना के साथ आने की संभावना है।

9. आधिकारिक सूत्रों ने एफई को बताया कि पीएलआई 2.0 के साथ संशोधन या आना कोई नई बात नहीं होगी, जो केवल टेस्ला को योजना में शामिल करने के लिए किया जाएगा, जैसा कि पहले दूरसंचार उत्पादों और आईटी हार्डवेयर पीएलआई योजनाओं के लिए किया गया है।

10. जैसा कि पहले एफई द्वारा रिपोर्ट किया गया था, टेस्ला अब पूरी तरह से निर्मित इकाइयों पर आयात शुल्क कम करने की अपनी पहले की मांग के साथ दबाव नहीं बना रहा है, जो कि 40,000 डॉलर और उससे अधिक की लागत वाली कारों के लिए 100 प्रतिशत है। इससे कम कीमत वाली कारों पर ड्यूटी 60 फीसदी है। पिछले दिनों टेस्ला की मांग ड्यूटी को घटाकर 40 फीसदी करने की थी।