एलोन मस्क का स्पेसएक्स सोमवार को सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'स्टारशिप' को लॉन्च करेगा

Share Us

560
एलोन मस्क का स्पेसएक्स सोमवार को सबसे शक्तिशाली रॉकेट 'स्टारशिप' को लॉन्च करेगा
15 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

एलोन मस्क Elon Musk का स्पेसएक्स Spacex जल्द ही 'स्टारशिप Starship' रॉकेट की अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरेगा, जिसे एएफपी के अनुसार कंपनी के अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट Most Powerful Rocket के रूप में जाना जाता है, और इसे मनुष्यों को चंद्रमा और उससे आगे तक पहुँचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार लॉन्च सोमवार के लिए निर्धारित है, यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन US Federal Aviation Administration द्वारा इसे हरी झंडी दिए जाने के बाद आया है। लंबे समय से प्रतीक्षित लाइसेंस अंतरिक्ष यान Awaited License Spacecraft को कक्षा में लॉन्च करने की अनुमति शुक्रवार को दी गई। यह अंतरिक्ष में स्पेसएक्स के लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण उड़ान का रास्ता साफ करता है।

प्रक्षेपण स्मारकीय है। स्पेसएक्स की स्टारशिप स्पेस कैप्सूल Starship Space Capsule है, जिसे नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन National Aeronautics and Space Administration ने अपने आर्टेमिस III मिशन Artemis III Mission के लिए चुना है।

"सफलता शायद, उत्साह की गारंटी!" अरबपति एलोन मस्क ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया।

एक बयान में एफएए ने कहा "एक व्यापक लाइसेंस मूल्यांकन प्रक्रिया Comprehensive License Evaluation Process के बाद एफएए ने निर्धारित किया कि स्पेसएक्स सभी सुरक्षा, पर्यावरण, नीति, पेलोड, हवाई क्षेत्र एकीकरण और वित्तीय जिम्मेदारी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

लाइसेंस पांच साल के लिए वैध होता है। शुक्रवार को दायर नियामक नोटिस के अनुसार स्पेसएक्स के अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का प्रक्षेपण सोमवार को केंद्रीय समयानुसार सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर दो बजे तक कभी भी हो सकता है।

एएफपी ने निजी अंतरिक्ष कंपनी के विशाल टेक्सास बेस Giant Texas Bass से सुबह 7 बजे पर लिफ्टऑफ का समय तय किया। यह भी रिपोर्ट करता है, कि यदि प्रयास स्थगित हो जाता है, तो इस सप्ताह के अंत में फ़ॉलबैक समय निर्धारित किया जाता है।

स्टारशिप में एक पुन: प्रयोज्य कैप्सूल होता है, जो चालक दल और कार्गो और पहले चरण के सुपर हेवी बूस्टर रॉकेट Super Heavy Booster Rocket को ले जाता है। 2025 के अंत में जल्द से जल्द आर्टेमिस III मिशन मनुष्यों को चंद्र सतह पर ले जाएगा।