News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एलोन मस्क के एक्स ने दो नए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया

Share Us

197
एलोन मस्क के एक्स ने दो नए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया
28 Oct 2023
5 min read

News Synopsis

एक्स जिसे पहले ट्विटर Twitter के नाम से जाना जाता था, एलोन मस्क Elon Musk ने दो नई प्रीमियम सदस्यता योजनाओं का अनावरण किया है, जो सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Social Media Messaging Platform पर एक नया मुद्रीकरण दृष्टिकोण ला रही है। ये सदस्यता योजनाएँ इस प्रकार हैं।

प्रीमियम+ टियर: कीमत $16 प्रति माह या 1,300 रुपये प्रति माह, प्रीमियम+टियर एक विज्ञापन-मुक्त अनुभव और "सबसे बड़ा रिप्लाई बूस्ट" प्रदान करता है। इस योजना के सब्सक्राइबर्स को प्लेटफ़ॉर्म के भीतर 'फॉर यू' और 'फ़ॉलोइंग' फ़ीड पर विज्ञापन-मुक्त वातावरण का आनंद मिलेगा।

बेसिक टियर: $3 प्रति माह या 243.75 रुपये प्रति माह पर उपलब्ध, बेसिक टियर में प्रतिष्ठित नीला चेकमार्क शामिल नहीं है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं के साथ आता है। इस योजना पर उपयोगकर्ता पोस्ट संपादित कर सकते हैं, लंबे टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, और "छोटे उत्तर बूस्ट" से भी लाभ उठा सकते हैं।

ये दोनों सदस्यता योजनाएं वर्तमान में विशेष रूप से वेब के माध्यम से उपलब्ध हैं।

एलोन मस्क द्वारा अक्टूबर 2022 में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से एक्स महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रहा है। उनके नेतृत्व में मंच ने लाइव स्ट्रीमिंग, वीडियो और ऑडियो कॉल जैसी नई सुविधाओं की शुरूआत और बैंकिंग सेवाओं को शामिल करने की भविष्य की योजनाओं को देखा है। एक्स चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो और ऑडियो कॉलिंग को बंडल करने पर भी विचार कर रहा है, जिसका लक्ष्य प्लेटफॉर्म को ऑल-इन-वन एप्लिकेशन में बदलना है।

भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य निर्धारण के संदर्भ में डेस्कटॉप ऐप के लिए वार्षिक एक्स प्रीमियम सदस्यता 6,800 रुपये में उपलब्ध है, और मासिक योजना की कीमत 650 रुपये है। एक्स मोबाइल ऐप के लिए वार्षिक एक्स प्रीमियम सदस्यता की कीमत 9,400 रुपये है, और मासिक प्लान 900 रुपये में प्राप्त किया जा सकता है।

इन प्रीमियम योजनाओं के सदस्य विभिन्न सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं, जिनमें बातचीत और खोजों में प्राथमिकता वाली रैंकिंग, पोस्ट में टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग विकल्प, लंबे वीडियो पोस्ट करने की क्षमता और 1080p वीडियो अपलोड करने के लिए समर्थन, पोस्ट-संपादन, बुकमार्क फ़ोल्डर बनाने का विकल्प और जल्दी शामिल हैं।

ये सदस्यता पेशकशें एक्स के अपने राजस्व स्रोतों में विविधता लाने और विभिन्न उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को पूरा करते हुए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के प्रयासों को चिह्नित करती हैं।

एक्स की नई सदस्यता स्तरों की शुरूआत अधिक भुगतान वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए चल रहे प्रयासों को दर्शाती है। और इन नए स्तरों का मूल्य अलग-अलग होता है, वे उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार के विकल्प प्रदान करते हैं, और एक्स के राजस्व धाराओं में विविधता लाने में योगदान दे सकते हैं, और सशक्त रूप से विज्ञापन डॉलर पर इसकी निर्भरता को कम कर सकते हैं, और एलोन मस्क को प्लेटफ़ॉर्म की दिशा पर एक मजबूत प्रभाव दे सकते हैं।