एलन मस्क को भारतीय मूल के इस शख्स की पड़ेगी जरूरत, जानें कौन हैं श्रीराम कृष्णन?

Share Us

955
एलन मस्क को भारतीय मूल के इस शख्स की पड़ेगी जरूरत, जानें कौन हैं श्रीराम कृष्णन?
01 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Elon Musk: अभी हाल ही में दुनिया world के सबसे रईस शख्स एलन मस्क Elon Musk ने ट्विटर Twitter की कमान संभाली है। ट्विटर के मालिक बनते ही पिछले सप्ताह सीईओ पराग अग्रवाल CEO Parag Agarwal को नौकरी से निकालने के बाद सोमवार को एलन मस्क ने खुद को बोर्ड का सदस्य board member  घोषित कर दिया है। इसकी जानकारी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन Securities and Exchange Commission को दिए एक डॉक्यूमेंट document से मिली है। ट्विटर के मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने भले ही भारतीय मूल Indian origin के सीईओ पराग अग्रवाल को निकाल दिया है लेकिन उनका काम बिना भारतीय मूल के कर्मचारी के नहीं चलने वाला है।

पढ़ने में भले ही आपको हैराना हो कि ट्विटर को चलाने के लिए एलन मस्क को ट्विटर के एक पूर्व कर्मचारी की जरूरत पड़ रही है। उस प्रतिभाशाली भारतीय मूल के कर्मचारी का नाम श्रीराम कृष्णन Sriram Krishnan है जो कि एक इंजीनियर engineer हैं और ट्विटर, मेटा  meta के अलावा माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के साथ भी काम कर चुके हैं। 21 साल की उम्र में 2005 में श्रीराम कृष्णन अमेरिका चले गए थे। इससे पहले वे ट्विटर के नए यूजर इंटरफेस, सर्च और ऑडियंस ग्रोथ को हैंडल कर रहे थे। फेसबुक Facebook में मोबाइल विज्ञापन mobile advertising का श्रेय श्रीराम कृष्णन को ही जाता है।

श्रीराम कृष्णन के करियर की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट के साथ हुई थी जहां वे Windows Azure डिविजन से जुड़े हुए थे। फिलहाल वे a16z फर्म में एक बड़े निवेशक हैं। इसके अलावा श्रीराम कृष्णन क्रिप्टोकरेंसी स्टार्टअप पर भी करीब से नजर रखते हैं। हाल ही के अपने एक ट्वीट में श्रीराम कृष्णन ने a16z के मेंशन करते हुए कहा है कि ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म social media platforms को चलाने के लिए एलन मस्क सबसे परफेक्ट व्यक्ति हैं।

श्रीराम ने The Goot Time नाम से एक पॉडकास्ट podcasts भी किया था जिसमें उन्होंने मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg, एलन मस्क और काल्विन हैरिस Calvin Harris जैसे लोग भी शामिल थे।