एलोन मस्क ने X.AI नाम से अपनी खुद की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी लॉन्च करने की तैयारी की

Share Us

593
एलोन मस्क ने X.AI नाम से अपनी खुद की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी लॉन्च करने की तैयारी की
17 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

एलोन मस्क Elon Musk जिन्होंने कम से कम छह महीने के लिए एआई सिस्टम AI System पर रोक लगाने के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए थे, अपनी नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी New Artificial Intelligence Company की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अरबपति उद्यमी ने X.AI कॉर्प नामक Named X.AI Corp. एक नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी की स्थापना की है। स्टेट फाइलिंग के अनुसार नई कंपनी जो नेवादा में शामिल है, मस्क को एकमात्र निदेशक के रूप में और उनके परिवार के कार्यालयों के निदेशक जेरेड बिर्चेल Jared Birchell Director of Offices को सचिव के रूप में सूचीबद्ध करती है। मस्क जिन्होंने पहले एआई के विकास के बारे में चिंता व्यक्त की थी, और कथित तौर पर नई परियोजना का नेतृत्व करने के लिए वैज्ञानिक इगोर बाबुस्किन Scientist Igor Babushkin सहित दो पूर्व डीपमाइंड शोधकर्ताओं को काम पर रखा था।

जबकि X.AI कॉर्प के बारे में पूरी जानकारी गुप्त रखी गई है, पिछली रिपोर्टों से पता चलता है, कि मस्क एआई मॉडल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो "सत्य की तलाश" कर रहे हैं, और लोकप्रिय एआई भाषा मॉडल, चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी को विकसित करने की तलाश में हैं। मस्क चैटजीपीटी की आलोचना करते रहे हैं, इसे राजनीतिक रूप से पक्षपाती बताते हैं, और इसके नियमन की वकालत करते हैं। MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू MIT Technology Review के साथ 2019 के एक साक्षात्कार में मस्क ने कहा AI का खतरा परमाणु वारहेड्स Nuclear Warheads के खतरे से बहुत अधिक है, और कोई भी यह सुझाव नहीं देगा कि हम किसी को भी परमाणु हथियार Nuclear Weapon बनाने की अनुमति दें यदि वे चाहते हैं।

अपने एआई प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए मस्क ने कथित तौर पर ट्विटर के डेटा केंद्रों में से एक में एआई विकास के लिए 10,000 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट Graphics Processing Unit खरीदे। कि वह अपने नए उद्यम में पैसा लगाने के लिए टेस्ला और स्पेसएक्स Tesla and SpaceX के निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं।

याद करने के लिए कस्तूरी कृत्रिम बुद्धि के क्षेत्र में नया नहीं है। उन्होंने 2015 में OpenAI की सह-स्थापना की, जो AI सुरक्षा और अनुकूल AI के विकास पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी शोध संगठन है। OpenAI, ChatGPT के पीछे की कंपनी है, चैटबॉट जिसने तूफान से इंटरनेट ले लिया है।

इसकी दिशा पर असहमति के कारण उन्होंने 2018 में कंपनी छोड़ दी। मस्क का नया एआई उद्यम एक्स.एआई कॉर्प New AI Venture X.AI Corp. उनके पिछले गैर-लाभकारी प्रयासों के विपरीत एक फ़ायदेमंद कंपनी प्रतीत होता है।

यह देखा जाना बाकी है, कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी एआई बाजार में एक्स.एआई कॉर्प कैसा प्रदर्शन करेगा और क्या यह चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी को विकसित करने में सफल होगा। मस्क के नवाचार और व्यवधान Innovation and Disruption के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ यह संभावना है, कि कंपनी को तकनीकी उद्योग Technology Industry और निवेशकों द्वारा समान रूप से देखा जाएगा।