News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एलोन मस्क ने चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए नया एआई चैटबॉट 'Grok' जारी किया

Share Us

385
एलोन मस्क ने चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए नया एआई चैटबॉट 'Grok' जारी किया
06 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

एलोन मस्क Elon Musk के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप xAI ने अपना पहला AI मॉडल जारी किया है, क्योंकि तकनीकी अरबपति एक सैसी चैटबॉट के साथ OpenAI, Google और मेटा को टक्कर देना चाहता है, जो कि X पूर्व में ट्विटर के साथ मजबूती से एकीकृत है।

ग्रोक नया एआई सिस्टम एक्स से जानकारी तक "वास्तविक समय पहुंच" रखता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मस्क ने एक साल पहले $44 बिलियन (€41 बिलियन) में खरीदा था, इसे "बड़े पैमाने पर" अन्य मॉडलों पर लाभ” जो काफी हद तक इंटरनेट डेटा के पुराने संग्रह पर निर्भर हैं।

एलोन मस्क ने कहा चैटबॉट को "व्यंग्य पसंद है," और "थोड़ा हास्य" के साथ जवाब देता है, कि ग्रोक को अधिक व्यक्तित्व देने से यह तेजी से भीड़ वाले बाजार में खड़ा हो सकेगा।

एक्सएआई ने ग्रोक Grok के "बहुत प्रारंभिक" परीक्षण संस्करण की घोषणा करते हुए कहा यह उन मसालेदार सवालों का भी जवाब देगा जिन्हें अधिकांश अन्य एआई सिस्टम द्वारा खारिज कर दिया गया है।

जेनेरिक एआई कंपनियां जिनकी तकनीक सेकंडों में मानवीय पाठ, कोड और इमेजरी बना सकती है, इस साल अरबों डॉलर जुटाए हैं, क्योंकि निवेशकों ने एक ऐसे उद्योग में निवेश किया है, जिसके समर्थकों का कहना है, कि यह इंटरनेट जितना परिवर्तनकारी हो सकता है। कि एक नया तकनीकी बुलबुला बढ़ रहा है, क्योंकि प्रौद्योगिकी का व्यावसायीकरण प्रारंभिक चरण में है।

केवल दो महीने के प्रशिक्षण के साथ एक सक्षम मॉडल जारी करने की XAI की क्षमता से पता चलता है, कि नए प्रवेशकों ने OpenAI द्वारा स्थापित विशाल बढ़त को कैसे कम करना शुरू कर दिया है, जिसने लगभग एक साल पहले अपने सफल चैटबॉट ChatGPT को जारी किया था।

एलोन मस्क जिन्होंने पिछले सप्ताह कहा कि अंततः "एआई सब कुछ करने में सक्षम होगा" और मानव कार्य को अप्रचलित बना देगा, इस साल की शुरुआत में एक्सएआई का गठन किया। उनके इंजीनियरों की टीम जो पहले Google DeepMind और Microsoft में काम करती थी, OpenAI जैसे अधिक स्थापित प्रतिद्वंद्वियों को पकड़ने के लिए दौड़ रही है, जिसे एलोन मस्क ने 2015 में स्थापित किया लेकिन तीन साल बाद छोड़ दिया।

एलोन मस्क ने कहा कि ग्रोक की क्षमताएं मेटा के नवीनतम मॉडलों को टक्कर देती हैं, जिसने जुलाई में अपना एलएलएएमए 2 मॉडल जारी किया था, और पूर्व डीपमाइंड सह-संस्थापक मुस्तफा सुलेमान के नेतृत्व में एआई स्टार्ट-अप इन्फ्लेक्शन।

एक्सएआई ने कहा कि ग्रोक की गणितीय प्रश्नों का जवाब देने या तर्क प्रदर्शित करने की क्षमता ओपनएआई के जीपीटी-3.5 के समान है, वह मॉडल जिसने पिछले नवंबर में लॉन्च होने पर चैटजीपीटी के शुरुआती संस्करण को संचालित किया था। स्टार्ट-अप ने कहा कि ग्रोक ने एंथ्रोपिक के क्लाउड मॉडल से मेल खाते हुए ग्रेड सी के साथ हंगेरियन हाई स्कूल की अंतिम गणित परीक्षा उत्तीर्ण की।

xAI ने यह भी स्वीकार किया कि वह OpenAI के पीछे है, जिसने मार्च में अपना नवीनतम GPT-4 मॉडल जारी किया था, जिसने यूएस बार परीक्षा जैसे पेशेवर बेंचमार्क पर "मानव-स्तरीय प्रदर्शन" दिखाया है, और पहले से ही भागीदार कंपनियों द्वारा ऐप्स में एम्बेड किया जा रहा है।

एलोन मस्क के सहयोगी लैरी एलिसन की अध्यक्षता वाले सॉफ्टवेयर समूह ओरेकल ने सितंबर में कहा कि xAI अपने क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म Cloud Computing Platform का उपयोग करके अपनी तकनीक का प्रशिक्षण कर रहा है।

एक्स के उपयोगकर्ता अब ग्रोक को आज़माने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो ऐप की नई "प्रीमियम+" सेवा के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी, जिसकी लागत परीक्षण की एक अनिर्दिष्ट अवधि पूरी होने के बाद लगभग 16 डॉलर प्रति माह होगी।