एलोन मस्क ने लॉन्च किया सच खोजने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म 'ट्रूथजीपीटी'

Share Us

412
एलोन मस्क ने लॉन्च किया सच खोजने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म 'ट्रूथजीपीटी'
18 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

सैन फ्रांसिस्को: अरबपति एलोन मस्क Billionaire Elon Musk ने कहा कि वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म लॉन्च Artificial Intelligence Platform Launched करेंगे, जिसे वह 'ट्रूथजीपीटी TruthGPT' कहते हैं, जो ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी को एक स्पष्ट चुनौती है।

मस्क ने फॉक्स न्यूज चैनल के टकर कार्लसन के साथ एक साक्षात्कार में कहा मैं कुछ ऐसा शुरू करने जा रहा हूं, जिसे मैं 'ट्रुथजीपीटी' या अधिकतम सत्य खोजने वाला एआई कहता हूं, जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करता है।

और मुझे लगता है, कि यह सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, इस अर्थ में कि एआई जो ब्रह्मांड को समझने की परवाह करता है, यह मनुष्यों को खत्म करने की संभावना नहीं है, क्योंकि हम ब्रह्मांड का एक दिलचस्प हिस्सा हैं, उन्होंने कहा कुछ अंशों के मुताबिक साक्षात्कार का।

मस्क ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

इस मामले से परिचित लोगों ने रॉयटर्स को बताया कि मस्क अल्फाबेट इंक के Google से एआई शोधकर्ताओं को प्रतिद्वंद्वी ओपनएआई को स्टार्टअप लॉन्च Startup Launch करने के लिए शिकार कर रहा है।

स्टेट फाइलिंग के अनुसार मस्क ने पिछले महीने नेवादा में शामिल X.AI कॉर्प नाम की एक फर्म को पंजीकृत किया था। फर्म ने मस्क को एकमात्र निदेशक के रूप में और मस्क के परिवार कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल Managing Director Jared Birchall को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया।

'सभ्यता का विनाश Destruction of Civilization'

यह कदम मस्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञों और उद्योग के अधिकारियों के एक समूह द्वारा समाज के लिए संभावित जोखिमों का हवाला देते हुए OpenAI के नए लॉन्च किए गए GPT-4 की तुलना में अधिक शक्तिशाली विकासशील प्रणालियों Powerful Developing Systems में छह महीने के ठहराव के लिए बुलाए जाने के बाद भी आया।

मस्क ने कार्लसन के साथ साक्षात्कार के दौरान एआई के बारे में अपनी चेतावनियों को भी दोहराया, अंशों के अनुसार एआई विमान के खराब डिजाइन या उत्पादन रखरखाव या खराब कार उत्पादन की तुलना में अधिक खतरनाक है।

इसमें सभ्यता के विनाश की क्षमता है, उन्होंने कहा।

उन्होंने सप्ताहांत में ट्वीट किया कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा Former US President Barack Obama से मिले थे, जब वह राष्ट्रपति थे, और उन्हें बताया था, कि वाशिंगटन Washington को एआई विनियमन को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

मस्क ने 2015 में OpenAI की सह-स्थापना की लेकिन उन्होंने 2018 में कंपनी के बोर्ड से पद छोड़ दिया। 2019 में उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने OpenAI को छोड़ दिया क्योंकि उन्हें टेस्ला और स्पेसएक्स Tesla and SpaceX पर ध्यान केंद्रित करना था।

उन्होंने उस समय ट्वीट भी किया था, कि OpenAI से उनके जाने के अन्य कारण थे, Tesla OpenAI जैसे कुछ लोगों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा था, और OpenAI टीम जो कुछ करना चाहती थी, उससे मैं सहमत नहीं था।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ मस्क ट्विटर Twitter के सीईओ भी बन गए हैं, एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform जिसे उन्होंने पिछले साल 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

जनवरी में Microsoft Corp ने OpenAI में एक और बहु-अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की, प्रतिद्वंद्वी Google के साथ प्रतिस्पर्धा को तेज किया और सिलिकॉन वैली Silicon Valley में AI फंडिंग को आकर्षित करने की दौड़ को बढ़ावा दिया।