Elon Musk के सिर से जल्द ही हट सकता है सबसे अमीर शख्स का ताज!

Share Us

421
Elon Musk के सिर से जल्द ही हट सकता है सबसे अमीर शख्स का ताज!
29 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Elon Musk: दुनिया world के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क Elon Musk एक ऐसा नाम जो लगातार सुर्खियों में बना रहता है। वो चाहें दुनिया के सबसे इंगेज्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर twitter का मालिक बनना हो या फिर इलेक्टिक गाड़ी electric car बनाकर इंडस्ट्री में टेस्ला tesla के माध्यम से तहलका मचाना हो। एलन मस्क के पास ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का भी खिताब है। लेकिन अब चिंता की बात ये है कि जल्द ही ये ताज इनके सिर से हट सकता है।

क्योंकि इस समय कभी एलन मस्क को दौलत की रेस में पीछे छोड़ चुके बर्नार्ड अर्नाल्ड की संपत्ति bernard arnold's net worth में तेजी से इजाफा होता नजर आ रहा है। वहीं फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स forbes real time billionaires index की हालिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि एलन मस्क की संपत्ति में पिछले कुछ समय में थोड़ी कमी आई है। एलन मस्क की नेटवर्थ Elon musk net worth 191.2 अरब डॉलर थी। वहीं बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास कुल 179.8 अरब डॉलर की संपत्ति है।

दोनों के नेटवर्थ में महज 11 अरब डॉलर का अंतर है। एक तरफ बर्नार्ड की संपत्ति लगातार बढ़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ मस्क की संपत्ति में बीते दिनों शेयरों में आई गिरावट के चलते 200 अरब डॉलर की कमी आई है। पिछले हफ्ते आई एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्क की नई कंपनी ट्विटर के टॉप विज्ञापनदाता twitter top advertisers ने विज्ञापन देने से मना कर दिया था। कुछ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि इसका असर मस्क की संपत्ति पर भी पड़ सकता है। अगर ऐसा ही झटका फिर से एलन मस्क को लगता है, तो अर्नाल्ट संपत्ति के मामले में उनसे आगे निकल सकते हैं।

30 Oct 2022

LAST UPDATED

Elon Musk: अब पूरी तरह से ट्विटर Twitter दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क  Elon Musk का हो चुका है। मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में कंपनी का अधिग्रहण किया है। वहीं अब खबर है कि एलन मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी  Layoffs का आदेश भी दे दिया है। उन्होंने प्रबंधन से कहा है कि इस प्रक्रिया के दौरान जिन कर्मचारियों को कंपनी से बाहर किया जाना है, उनकी सूची तैयार की जाए। साथ ही उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Micro-blogging Platforms ट्विटर की नीतियों में बदलाव Policy Change करने के लिए भी कहा है। एलन मस्क कमान संभालते ही माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के सीएफओ CFO, सीईओ और पॉलिसी चीफ CEO and Policy Chief को बाहर का रास्ता दिखा चुके हैं।

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल CEO Parag Agarwal और वित्त प्रमुख नेड सेगल ने कंपनी के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय को छोड़ दिया है। एलन मस्क ने ट्विटर के लिए कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल Content Moderation Council के गठन की घोषणा कर दी है। एलन मस्क ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि काउंसिल की बैठक से पहले कंटेंट से संबंधित या फिर बैन खातों की बहाली पर कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा। इस काउंसिल की समीक्षा के बाद ही बंद हो चुके खातों को दोबारा बहाल करने पर फैसला लिया जाएगा। वहीं इससे पहले मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण पूरा करने के कुछ घंटों बाद शुक्रवार को ट्वीट किया था कि अच्छे दिन आने वाले हैं। साथ ही उन्होंने एक ट्वीट में लिखा था कि चीफ ट्विट।

साथ ही उन्होंने एक वीडियो शेयर Video Shares ट्विटर अधिग्रहण की खुशी भी जाहिर की थी। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि ट्विटर का कहना है कि उसके 238 मिलियन दैनिक उपयोगकर्ता Daily Users हैं। कई कंपनियां Companies, राजनेताओं Politicians, पत्रकारों  Journalists और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के लिए ट्विटर एक पसंदीदा प्लेटफॉर्म है। एलन मस्क ने विज्ञापनदाताओं Advertisers को एक पत्र में कहा कि वह चाहते हैं कि ट्विटर एक ऐसा मंच हो जहां प्रतिद्वंद्वी दृष्टिकोणों पर स्वस्थ तरीके से बहस की जा सके।