News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

एलोन मस्क ने एक्स पर 2 नई सदस्यता योजनाओं की घोषणा की

Share Us

439
एलोन मस्क ने एक्स पर 2 नई सदस्यता योजनाओं की घोषणा की
26 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

एक्स के मालिक एलन मस्क X Owner Elon Musk ने घोषणा की कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जल्द ही एक्स प्रीमियम सदस्यता सेवा X Premium Subscription Service के लिए दो नए स्तर पेश करेगा, जिसे पहले ट्विटर ब्लू Twitter Blue के नाम से जाना जाता था।

एलन मस्क ने कहा "एक्स प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के दो नए स्तर जल्द ही लॉन्च होंगे। एक सभी सुविधाओं के साथ कम लागत वाला है, लेकिन विज्ञापनों में कोई कमी नहीं है, और दूसरा अधिक महंगा है, लेकिन इसमें कोई विज्ञापन नहीं है।"

इनमें से एक स्तर कम कीमत पर उपलब्ध होगा और इसमें विज्ञापनों के साथ सभी सुविधाएँ शामिल होंगी। इस बीच दूसरे स्तर की कीमत अधिक होगी, लेकिन यह ग्राहकों के लिए विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्रदान करेगा।

अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक्स प्रीमियम के तीन स्तर राजस्व बढ़ाने के प्रयास में मस्क एंड कंपनी नए रास्ते तलाश रही है। और कंपनी ने न्यूज़ीलैंड और फिलीपींस में मूल $1 प्रति वर्ष योजना का परीक्षण शुरू किया। यह योजना पोस्टिंग, लाइक और रीपोस्टिंग जैसी बुनियादी सुविधाओं का भुगतान करती है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए वर्षों से निःशुल्क हैं।

कंपनी के अनुसार इस कदम का उद्देश्य प्लेटफ़ॉर्म पर बॉट्स की संख्या को कम करना है, और इसका उद्देश्य लाभ का स्रोत बनना नहीं है। इस बात की कोई जानकारी नहीं है, कि इस $1 योजना का विस्तार अन्य क्षेत्रों में कब किया जाएगा।

एक्स के सीईओ लिंडा याकारिनो Linda Yaccarino CEO of X ने प्रीमियम सदस्यता के लिए इस बहु-स्तरीय योजना पर चर्चा करने के लिए ऋणदाताओं से मुलाकात के अनुसार प्रीमियम योजना जिसकी लागत $7.99 या 650 रुपये प्रति माह है, बेसिक, स्टैंडर्ड और प्लस वेरिएंट में विभाजित किया जाएगा। इन स्तरों की कीमत उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों की संख्या के अनुसार होगी। कि तीन स्तरीय योजना उन उपभोक्ताओं को आकर्षित करेगी जो प्रीमियम सेवा के लिए पूरी कीमत नहीं चुकाना चाहते होंगे।

एक्स प्रीमियम जिसकी कीमत $7.99 या 650 रुपये प्रति माह है, ग्राहकों को बातचीत और खोज में प्राथमिकता वाली रैंकिंग प्रदान करता है, जिससे पोस्ट अधिक दृश्यता प्राप्त करते हैं, और विज्ञापन भी कम होते हैं। इसके अतिरिक्त सदस्यता उपयोगकर्ताओं को 25,000 अक्षरों तक पोस्ट लिखने और 1080p पर वीडियो अपलोड करने की अनुमति देती है। सब्सक्राइबर किसी पोस्ट को एक घंटे के भीतर पांच बार तक संपादित या पूर्ववत भी कर सकते हैं।

नॉट-ए-बॉट योजना:

इस सप्ताह की शुरुआत में एलोन मस्क ने पुष्टि की कि कंपनी 'नॉट-ए-बॉट' नामक एक सदस्यता योजना का परीक्षण कर रही है। यह अनिवार्य रूप से मस्क ने एक्स पर बॉट की समस्या से निपटने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत उपयोगकर्ता को ऐप की बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रति वर्ष केवल $ 1 (82 रुपये) का भुगतान करना होगा। यदि उपयोगकर्ता इस राशि का भुगतान नहीं करता है, तो उसकी प्रोफ़ाइल 'रीड-ओनली' में बदल जाएगी। वे अपने अकाउंट से लाइक, कमेंट और पोस्ट नहीं कर पाएंगे।

TWN Special