News In Brief World News
News In Brief World News

फ्रांस की पीएम बनी एलिजाबेथ बोर्न

Share Us

745
फ्रांस की पीएम बनी एलिजाबेथ बोर्न
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

फ्रांस के प्रधानमंत्री Prime Minister of France ज्यां कास्टेक्स Jean Castex ने पिछले महीने इमैनुएल मैक्रों Emmanuel Macron के दोबारा राष्ट्रपति President चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब एलिजाबेथ बोर्न Elizabeth Bourne को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। आपको बता दें कि 30 साल बाद फ्रांस में किसी महिला को प्रधानमंत्री बनाया गया है। पीएम बनाए जाने से पहले एलिजाबेथ बोर्न श्रम मंत्री Minister of Labor थीं।

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि कास्टेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को एलिसी राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। फ्रांस में जून में होने वाले संसदीय चुनाव से पहले एलिजाबेथ बोर्न की प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति अहम मानी जा रही है। नई प्रधानमंत्री पर फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी और उसके सहयोगी के अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी। 

इस दौरान मैक्रों ने कहा कि  फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत के संबंध में एक विधेयक लाने का मै वादा करता हूँ। देश में खाद्य सामग्री और ऊर्जा (तेल एवं गैस) की कीमतें बढ़ रही हैं। यह विधेयक उनकी नयी सरकार द्वारा तैयार किया जाएगा और संसदीय चुनाव के ठीक बाद पेश किए जाने की उम्मीद है।

इसके साथ ही मैक्रों ने यह भी वादा किया कि नए प्रधानमंत्री सीधे हरित योजना के प्रभारी होंगे In charge of Green Planning जो फ्रांस की जलवायु संबंधी नीतियों के कार्यान्वयन में तेजी लाना चाहते हैं। मैक्रों ने अपने दूसरे कार्यकाल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन Greenhouse Gas Emissions पर अंकुश लगाने के लिए दोगुनी तेजी से कदम उठाए जाने का संकल्प लिया।