News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electric Vehicles: केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया ऐसा ऐलान, झूम उठे लोग

Share Us

384
Electric Vehicles: केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया ऐसा ऐलान, झूम उठे लोग
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

Electric Vehicles: अगर आपके पास पांच से ज्यादा पुरानी कार या बाइक Old Car or Bike है और आप नया व्‍हीकल New Vehicle खरीदने की योजना बना रहे हैं तो जरा रुक जाइए। जी हां, केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari की तरफ से क‍िए गए ऐलान के बाद आप भी खुश हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री Union Minister के दावे के मुताबिक आप अपनी कार या बाइक खरीदने की प्‍लान‍िंग को थोड़ा टाल भी सकते हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Road Transport and Highways Minister नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने प‍िछले द‍िनों दावा क‍िया था क‍ि अगले दो साल में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत Electric Vehicle Price पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री की तरफ से की गई इस घोषणा को कार और बाइक चलाने वालों ने हाथों-हाथ ल‍िया और इस पर जबरदस्‍त प्रत‍िक्र‍िया दी है। न‍ित‍िन गडकरी के दावे के अनुसार साल 2024 में यह संभव होने की उम्‍मीद है। इसके बाद भी वह कई कार्यक्रमों में अपने इस वादे को दोहरा चुके हैं। गडकरी अपनी कार्यशैली को लेकर जनता के बीच खासे लोकप्र‍िय भी हैं।

ऐसे में लोग इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की सस्‍ती कीमत Cheap Electric Vehicle Price को लेकर काफी आशान्‍व‍ित हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था क‍ि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन Technology and Green Fuel में प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत Electric Automobile Cost में कमी आएगी। आने वाले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी। गडकरी ने लोकसभा Lok Sabha में यह बात कही थी।

उन्‍होंने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा था क‍ि आने वाले समय में इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन electric fuel वास्तविकता बन जाएगा। इस पर न‍िर्भरता बढ़ने से प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी।