News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electric Vehicle Battery: इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के लिए सरकार का बड़ा कदम

Share Us

499
Electric Vehicle Battery: इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के लिए सरकार का बड़ा कदम
23 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Electric Vehicle Battery: भारत India में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों Demand for Electric Vehicles की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देश में ईवी के उपयोग को बढ़ाने को लेकर सरकार भी बेहद गंभीर नजर आ रही है। इसी क्रम में डिपार्टमेंट ऑफ साइसं एंड टेक्नोलॉजी Department of Science and Technology और सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट Center for Science and Environment की ओर से एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा जो भारत की जरूरतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी बनाने में मदद करेगा।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नई बैटरी तकनीक New Battery Technologies को विकसित करने के लिए एक श्वेत पत्र तैयार किया जाएगा। सीएसई ने मंगलवार को एक बयान में कहा गया है कि इसके बाद इस प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए एक मंच को बनाया जाएगा। कुछ समय पहले ईवी बैटरी EV Batteries पर एक बैठक हुई थी। उस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी जिसमें से एक मुद्दा देश में अलग-अलग तापमान और जलवायु Temperature and Climate के कारण ईवी बैटरी होने वाले प्रभाव पर भी चर्चा की गई थी।

वहीं अगर चुनौतियों की बात की जाए तो, सीएसई की कार्यकारी निदेशक अनुसंधान CSE Executive Director अनुमिता रॉय चौधरी Anumita Roy Choudhury ने अपने बयान में कहा है कि भारत ईवी कहानी को आगे बढ़ाने के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों के साथ काम कर रहा है, लेकिन लागत, सुरक्षा और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के संबंध में चुनौतियां बहुत अधिक हैं।

सीएसई क्लीन एयर एंड सस्टेनेबल मोबिलिटी CSE Clean Air and Sustainable Mobility की सीनियर प्रोग्राम मैनेजर मौसमी मोहंती Moushumi Mohanty ने कहा कि इस संयुक्त पहल का उद्देश्य इन कमियों को दूर करना और एक ऐसा मंच तैयार करना है जो सुरक्षित प्रौद्योगिकी समाधानों का आकलन, मूल्यांकन और पहचान करेगा।