News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electric Kit In Old Car: डिजायर को इलेक्ट्रिक कार में बदल देगी खास किट, मिलेगी इतनी रेंज

Share Us

540
Electric Kit In Old Car: डिजायर को इलेक्ट्रिक कार में बदल देगी खास किट, मिलेगी इतनी रेंज
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में इस वक्त सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Affordable Electric Car के विकल्प के तौर पर टाटा टिगोर Tata Tigor आती है। इस गाड़ी की एक्स शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपए है। ऐसे में जिसका बजट इतना ना हो तो अभी तक उसके पास कोई विकल्प Alternatives नहीं था लेकिन अब बाजार में ऑप्शंस मिलने लगे हैं। ऐसे विकल्प के तौर पर फिलहाल ऑफ्टर मार्केट इलेक्ट्रिक किट After Market Electric Kits मिल रही हैं जो आप अपनी कार में लगा सकते हैं। महाराष्ट्र Maharashtra के पुणे Pune की कंपनी है जो मारुति की डिजायर कार Maruti Desire Car के लिए इलेक्ट्रिक किट बना रही है।

खबरों के मुताबिक मुताबिक नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट Northway Motorsport नाम की इस कंपनी से ही आप अपनी डिजायर कार में इलेक्ट्रिक किट Electric Kit लगवा सकते हैं। कंपनी डिजायर कार के लिए दो अलग किट ऑफर करती है। इनमें डिजायर ईजेड और ट्रैवल ईजेड किट DZire EZ & Travel EZ Kit हैं। इन किट को कार में लगाने के बाद सिंगल चार्ज Single Charge में कार की रेंज 120 से 250 किलोमीटर की है। ड्राइव ईजेड किट को लगाने के बाद कार फुल चार्ज होने में पांच से छह घंटे का समय लेगी तो ट्रैवल ईजेड किट वाली कार को फुल चार्ज होने में आठ से दस घंटे का समय लगेगा।

वहीं अगर आप इनमें से कोई भी किट अपनी कार में लगाते हैं तो इसके बाद कार कॉर्मशियल यूज Commercial Use करने पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड Top Speed तक जा सकती है। वहीं निजी तौर पर उपयोग करने के दौरान कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। अगर बात करें कीमत की तो इलेक्ट्रिक किट के लिए आपको पांच से छह लाख रुपए देने होंगे। नई ईवी के मुकाबले आधी कीमत खर्च कर आप अपनी कार को इलेक्ट्रिक व्हीकल Electric Vehicle में बदल सकते हैं।