News In Brief Auto
News In Brief Auto

इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी और सेडान हर साल बचाएगी सवा 2 लाख रुपए

Share Us

257
इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी और सेडान हर साल बचाएगी सवा 2 लाख रुपए
20 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

पेट्रोल और डीजल Petrol & Diesel की कीमते बढ़ने से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Electric Vehicles की मांग में इजाफा हुआ है। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार New Electric Car खरीदने की योजना बना रहे हैं और कन्फ्यूज है कि सेडान ली जाए या फिर कॉम्पैक्ट एसयूवी Sedan or Compact SUV। हम आपकी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक सेडान और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में बता रहे हैं।

आइए  इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों Tata Nexon EV और Tata Tigor EV के बारे में जानते हैं । पावर को देखते हुए Tata Nexon EV परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनाइज मोटर Permanent Magnet Synchronized Motor से लैस है जो कि 129 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस कार में 30.2 kWh की हाई एनर्जी डेंसिटी लिथियम आयन बैटरी High Energy Density Lithium Ion Battery, है। स्पीड की बात करें तो यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 9.9 सेकंड में 0-100 KM की स्पीड से दौड़ती है।

चार्जिंग समय की बात करें तो यह सिर्फ 0-60 मिनट में 60 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। रेंज के मामले में सिंगल चार्ज में यह ईवी 312km तक रेंज प्रदान कर सकती है। कीमत की बात करें तो Tata Nexon EV की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 14,79,000 है। वहीं अगर पावर को देखते हुए Tata Tigor EV में परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनाइज मोटर Permanent Magnet Synchronous Motor से लैस है जो कि 74.7 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकती है।

इस इलेक्ट्रिक सेडान में 26 kWh की बैटरी दी गई है। स्पीड की बात करें तो यह सेडान 5.7 सेकंड में 0-60 KM की स्पीड से दौड़ सकती है। रेंज की बात करें तो Tigor EV सिंगल चार्ज में 306 KM की रेंज प्रदान कर सकती है। यह ईवी फास्ट चार्जर EV Fast Charger से 1 घंटा 5 मिनट में 0-80% चार्ज हो सकती है।

जबकि सामान्य चार्जर से 8 घंटे 45 मिनट में चार्ज होगी। कीमत के मामले में Tata Tigor EV के XE वेरिएंट की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 12,49,000 रुपये है।