News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ, गाजियाबाद के चुनिंदा रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

Share Us

541
पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ, गाजियाबाद के चुनिंदा रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
29 May 2023
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम Uttar Pradesh State Road Transport Corporation या यूपी रोडवेज 100 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च UP Roadways Launches 100 Electric Buses करने के लिए तैयार है, जो एक पायलट परियोजना Pilot Project के हिस्से के रूप में लखनऊ और गाजियाबाद में चुनिंदा मार्गों Select Routes in Lucknow and Ghaziabad पर संचालित होंगी।

यह पहल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath के नागरिकों की सुविधा के साथ-साथ पर्यावरण की बेहतरी के लिए राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles के संचालन की दिशा में जोर देने के साथ जुड़ी हुई है।

दो शहरों को पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण के लिए चुना गया है, जिसे बाद में अन्य शहरों में विस्तारित किया जाएगा। इसके अलावा राज्य परिवहन विभाग सार्वजनिक बसों State Transport Department Public Buses के उपयोगकर्ताओं के लिए यात्रा को और अधिक किफायती बनाने पर काम कर रहा है। अभी तक एसी बसों के लिए 2X2 सीटिंग अरेंजमेंट वाली बसों को मंजूरी थी, लेकिन अब नई कॉन्ट्रैक्ट बस योजना New Contract Bus Scheme के तहत 3X2 सीटिंग की नई व्यवस्था के साथ बस सेवा को अनुबंधित करने की योजना है।

इस योजना के तहत 3X2 बैठने की क्षमता वाली बसों का किराया ₹1.63 प्रति किमी होगा, जबकि 2X2 बैठने की व्यवस्था वाली बसों का किराया ₹1.93 प्रति किमी होगा। पहले वाली व्यवस्था से प्रति किलोमीटर करीब 30 पैसे का अंतर आएगा, जिससे लोगों के लिए एसी बसें और सस्ती हो जाएंगी।

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह Uttar Pradesh Minister of State for Transport Dayashankar Singh ने एएनआई को बताया कि सामान्य और एसी बसों सहित 1235 बसों को आशय पत्र जारी किए गए थे, जिनमें से 770 बसों का संचालन क्षेत्रों में शुरू हो चुका है।

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility के संदर्भ में उत्तर प्रदेश ने बैटरी चालित वाहनों Battery Operated Vehicles in Uttar Pradesh को अपनाने की गति को और तेज करने के लिए अक्टूबर 2022 में अपनी ईवी नीति शुरू EV Policy Launched की। नीति नई नीति के प्रभावी अवधि के पहले तीन वर्षों के दौरान ईवी के सभी खंडों की खरीद पर ऑन-रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क On-Road Tax and Registration Fee पर 100 प्रतिशत की छूट देती है।