News In Brief Auto
News In Brief Auto

इलेक्ट्रिक बस निर्माता पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी ने 250 करोड़ का निवेश किया

Share Us

365
इलेक्ट्रिक बस निर्माता पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी ने 250 करोड़ का निवेश किया
25 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी PMI Electro Mobility ने कहा कि वह इस धनराशि का उपयोग अपने उत्पादन संयंत्रों में प्रौद्योगिकी को उन्नत करने और अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए करेगी।

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक बस निर्माता  पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी  ने पीरामल ग्रुप Piramal Group के फंड प्रबंधन व्यवसाय पीरामल अल्टरनेटिव्स से एक फंडिंग राउंड में 250 करोड़ जुटाए हैं।

फंड को परफॉर्मिंग क्रेडिट फंड के माध्यम से निवेश किया गया था, जो कि पीरामल अल्टरनेटिव्स द्वारा मध्य-बाज़ार कंपनियों में निवेश करने के लिए एक सेक्टर-अज्ञेयवादी फंड है।

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी ने कहा कि वह इस धनराशि का उपयोग अपने उत्पादन संयंत्रों में प्रौद्योगिकी को उन्नत करने और अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए करेगी।

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी के सीईओ डॉ. आंचल जैन Dr. Aanchal Jain CEO of PMI Electro Mobility ने कहा "2,500 बसों की ऑर्डर बुक के साथ जिसके लगातार बढ़ने की उम्मीद है, पीरामल अल्टरनेटिव्स का निवेश हमारी तकनीकी क्षमताओं को काफी बढ़ाएगा और हमारे विकास पथ को कई गुना बढ़ा देगा।

पीएमआई इलेक्ट्रो को हाल ही में नागपुर नगर निगम Nagpur Municipal Corporation के साथ विवाद का सामना करना पड़ा, जब वह अपने वादे में से 24 में से 14 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें देने में विफल रही।

गुरुग्राम स्थित कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता को दोगुना करने के लिए पुणे में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने की भी योजना बना रही है।

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी की स्थापना 2017 में सतीश कुमार जैन द्वारा सार्वजनिक परिवहन वाहनों, विशेषकर बसों के लिए हरित विकल्प बनाने के लिए की गई थी। कंपनी के पास वर्तमान में दिल्ली, यूपी, गोवा, केरल, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 1,200 से अधिक वाहन हैं।

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी के बारे में:

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी की स्थापना 2017 में हुई थी, और अपनी स्थापना के बाद से इसने 1,200 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण किया है। कंपनी 10 राज्यों - नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, केरल, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है।

हम वर्तमान में इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण, संयोजन, विपणन और बिक्री के व्यवसाय में हैं, और भारत में सभी तीन आकार की ई-बसें बनाने वाली एकमात्र कंपनी हैं।

बिगड़ती वायु गुणवत्ता और पर्यावरण में बढ़ते कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन को देखते हुए हम भारत में उत्सर्जन मुक्त यात्री ई-मोबिलिटी समाधान पेश करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से आए हैं। इसके बाद जून 2017 में पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया।