News In Brief Auto
News In Brief Auto

EKA Mobility और GreenCell Mobility ने 1000 इलेक्ट्रिक बसों के लिए समझौता किया

Share Us

204
EKA Mobility और GreenCell Mobility ने 1000 इलेक्ट्रिक बसों के लिए समझौता किया
05 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

भारतीय इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर ईकेए मोबिलिटी और ग्रीनसेल मोबिलिटी EKA Mobility and GreenCell Mobility ने देश में यात्री गतिशीलता सेवाओं के लिए 12-मीटर और 13.5-मीटर श्रेणी में 1,000 इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति के लिए समझौता किया।

कंपनियों ने सार्वजनिक परिवहन को बदलने के लिए उद्योग की अग्रणी इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन करके वैश्विक ऑटोमोबाइल क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है।

ईकेए मोबिलिटी, मित्सुई कंपनी और वीडीएल ग्रुप के साथ इक्विटी पार्टनर के रूप में इन बसों की आपूर्ति, बिक्री और सेवा के साथ-साथ इस सहयोगी प्रयास में उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता प्रमाणन रिपोर्ट देने के लिए जिम्मेदार होगी।

ईकेए मोबिलिटी के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. सुधीर मेहता Dr. Sudhir Mehta Founder and Chairman of EKA Mobility ने कहा "ग्रीनसेल मोबिलिटी के साथ हमारा सहयोग इलेक्ट्रिक मास ट्रांसपोर्टेशन के माध्यम से एक स्वच्छ, अधिक टिकाऊ भविष्य की शुरुआत करने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है।"

सार्वजनिक परिवहन विशेष रूप से इंटरसिटी बस परिवहन 50 प्रतिशत से अधिक भारतीयों के लिए परिवहन का प्राथमिक साधन है। और सार्वजनिक परिवहन के विद्युतीकरण से स्वच्छ हवा, शांत सड़कें, अधिक कुशल, सुविधाजनक, सुरक्षित और लागत प्रभावी यात्रा का मार्ग प्रशस्त होगा।

ईकेए मोबिलिटी, मित्सुई, वीडीएल ग्रूप ने भारत में ईवी विनिर्माण के लिए 100 मिलियन डॉलर देने का वादा किया:

ईकेए मोबिलिटी ने जापान की मित्सुई एंड कंपनी और नीदरलैंड की वीडीएल ग्रुप के साथ साझेदारी की घोषणा की है। और इस साझेदारी का लक्ष्य संयुक्त निवेश इक्विटी और प्रौद्योगिकी सहयोग के साथ भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक वैश्विक ओईएम स्थापित करना है।

उन्होंने कहा "ईकेए में हम टिकाऊ, पर्यावरण के प्रति जागरूक और लाभदायक उत्पाद विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। और अपनी विशेषज्ञता के संयोजन से हम वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक गतिशीलता में नए मानक स्थापित करने की उम्मीद करते हैं, जो देश के स्थिरता उद्देश्यों में महत्वपूर्ण योगदान देगा।"

कंपनियां 1,000 इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के साथ अनुमानित वार्षिक ईंधन लागत 70 करोड़ और 120 लाख गैलन डीजल की बचत के साथ-साथ 32,400 टन CO2 उत्सर्जन की अनुमानित बचत का दावा करती हैं। इसके अलावा एक बेहतर और टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे से हर दिन अनुमानित 6 लाख लोगों को लाभ होगा।

ग्रीनसेल मोबिलिटी के एमडी और सीईओ देवेन्द्र चावला Devndra Chawla MD and CEO of GreenCell Mobility ने कहा "यह साझेदारी न केवल बाजार में हमारी स्थिति को मजबूत करती है, बल्कि टिकाऊ गतिशीलता के लिए हमारी दीर्घकालिक दृष्टि के साथ भी काफी मेल खाती है। ग्रीनसेल मोबिलिटी में हम एक नया बेंचमार्क स्थापित कर रहे हैं।"

यह पहल नवाचार और स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, और यह एक हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करता है। हम इस साझेदारी से खुलने वाली संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं, और इलेक्ट्रिक के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ग्रीनसेल मोबिलिटी को REC से 3000 करोड़ की ऋण निधि प्राप्त हुई:

ग्रीनसेल मोबिलिटी ने भारत में टिकाऊ परिवहन शुरू करने के कंपनी के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए 3,000 करोड़ की पर्याप्त वित्तीय प्रतिबद्धता के लिए ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड के साथ समझौता करने की घोषणा की है।