कुशल लॉजिस्टिक्स ईकोसिस्टम हमें अमृत काल के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत बनाने में मदद करेगा: श्री पीयूष गोयल

Share Us

554
कुशल लॉजिस्टिक्स ईकोसिस्टम हमें अमृत काल के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत बनाने में मदद करेगा: श्री पीयूष गोयल
21 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा एशियाई विकास बैंक Asian Development Bank की साझेदारी में नई दिल्ली New Delhi में आयोजित "लॉजिस्टिक्स कॉस्ट फ्रेमवर्क Logistics Cost Framework" पर एक दिवसीय कार्यशाला में बोलते हुए, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल Union Minister of Commerce and Industry Shri Piyush Goyal कपड़ा उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि India@75 से India@100 तक की यात्रा के लिए हमें अमृत काल Amrt Kaal के माध्यम से आत्मनिर्भर Aatmanirbhar भारत बनने के लिए एक कुशल रसद पारिस्थितिकी तंत्र Efficient Logistics Ecosystem की आवश्यकता है।

भारतमाला Bharatmala, सागरमाला Sagarmala, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर Dedicated Freight Corridor और अन्य जैसे अन्य बुनियादी ढाँचे के विकास की पहल के साथ पीएम गतिशक्ति पहल PM Gati Shakti Initiative, भारत की रसद लागत को दोहरे अंकों से घटाकर एकल अंकों में ले जाएगी।

उन्होंने रसद लागत का अनुमान लगाते समय अन्य कारकों के साथ-साथ भारत India के भूगोल Geography, इलाके, आकार और जटिलता के साथ-साथ व्यापार की मात्रा और मूल्य के लिए लेखांकन की सिफारिश की।

उनके अनुसार नौ साल पहले जीडीपी GDP के मामले में भारत 10वां सबसे बड़ा देश था, अब भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश है। अप्रैल 2023 और मार्च 2024 के बीच पूरी होने वाली महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं Infrastructure Projects के कारण भारत अगले दो से तीन वर्षों के भीतर दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े देशों से आगे निकल जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि ई-कॉमर्स E-commerce, स्मार्ट एफटीए Smart FTA, अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों को अपनाना, अच्छी विनिर्माण प्रथाएं, हमारे सफल स्टार्टअप Successful Startup के पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति National Education Policy 2020 का उपयोग करना, ड्रोन तकनीक Drone Technology, कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence, मजबूत पीपीपी सहयोग Strong PPP Cooperation और केंद्र-राज्य साझेदारी Centre-State Partnership काम करेगी। 

भारत के विकास को उत्प्रेरित करने की दिशा में एक नीति उपकरण Policy Tools के रूप में भारत में रसद भारत से दुनिया की सेवा और दुनिया के लिए भारत में बनाओ हासिल करने में मदद करेगा।