मांग की कमी से खाने के तेल की कीमतों में गिरावट

Share Us

539
मांग की कमी से खाने के तेल की कीमतों में गिरावट
22 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा समय में भीषण गर्मी Hot summer की वजह से खाने के तेल  Edible oil की मांग कमजोर Demand weak रहने से इसकी कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। शुक्रवार को दिल्ली तेल-तिलहन बाजार Delhi oil-oilseeds market, में बृहस्पतिवार के मुकाबले सरसों Mustard, मूंगफली Groundnut, सोयाबीन तेल-तिलहन Soybean oil - Oilseeds, सीपीओ और पामोलीन तेल CPO and Palmolein oil सहित लगभग सभी तेल-तिलहनों के भाव गिरावट के साथ बंद हुए।

लगभग समाप्त होते स्टॉक के कारण बिनौला तेल Cottonseed oil की कीमत में सुधार देखने को मिला, जबकि विदेशी बाजारों की तेजी की वजह से सोयाबीन डीगम Soybean degum के भाव स्थिर बने रहे। बाजार के जानकार सूत्रों ने बताया है कि मलेशिया एक्सचेंज Malaysia Exchange में 0.7 फीसदी की तेजी थी जबकि शिकॉगो एक्सचेंज Chicago Exchange में 0.56 फीसदी की तेजी रही। सूत्रों ने कहा कि स्टॉक लगभग समाप्ति की ओर होने से केवल बिनौला तेल कीमत में सुधार देखने को मिला है।

सूत्रों ने कहा कि पिछले साल महंगा होने के कारण अप्रैल में सरसों की खपत आधी रह गई थी लेकिन इस बार आयातित तेलों के मुकाबले सस्ता होने से सरसों की भारी मांग है और विभिन्न राज्यों में आयातित तेलों Imported oils in states की कमी को सरसों का रिफाइंड बनाकर पूरा किया जा रहा है।