ईडी ने अमनेस्टी इंटरनेशनल और उसके पूर्व सीईओ को भेजा नोटिस

Share Us

298
ईडी ने अमनेस्टी इंटरनेशनल और उसके पूर्व सीईओ को भेजा नोटिस
09 Jul 2022
min read

News Synopsis

प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate यानी ईडी ने अमनेस्टी इंटरनेशनल Amnesty International और उसके पूर्व सीईओ आकार पटेल Former CEO Aakar Patel को FEMA के तहत नोटिस भेजा है। ईडी को शिकायत मिली थी कि अमनेस्टी इंटरनेशनल, ब्रिटेन ने बड़े पैमाने पर भारत में एफसीआरए कानूनों FCRA laws in India, का उल्लंघन करते हुए एफडीआई FDI के रास्ते विदेशी पूंजी Foreign Capital भारत में संस्था की क्रियाकलापों के संचालन के लिए भेजी है।

अमनेस्टी इंडिया इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड Manesty India International Pvt Ltd और उसके पूर्व सीईओ आकार पटेल पर विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन Violations of Foreign Exchange Law के लिए क्रमशः 51.72 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

शुक्रवार को ईडी ने इस बात की जानकारी दी है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया है कि जांच एजेंसी को इन दोनों के खिलाफ शिकायत मिली थी कि अमनेस्टी इंटरनेशनल, ब्रिटेन ने बड़े पैमाने पर भारत में एफसीआरए कानूनों Foreign Contribution Regulation Act का उल्लंघन करते हुए एफडीआई के रास्ते विदेशी पूंजी भारत में संस्था की क्रियाकलापों के संचालन के लिए भेजी है।

उसके बाद ईडी ने इस मामले में जांच शुरू की थी। ईडी की ओर से बताया गया है कि उसने इस मामले में आरोपितों को Foreign Exchange Management Act (FEMA ) के प्रावधानों के उल्लंघन के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया है।