News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

WazirX के निदेशक के ठिकानों पर ईडी का छापा, खाते सीज

Share Us

401
WazirX के निदेशक के ठिकानों पर ईडी का छापा, खाते सीज
06 Aug 2022
min read

News Synopsis

ईडी ED ने वजीरएक्स WazirX क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Cryptocurrency Exchange के निदेशक के ठिकानों पर छापेमारी Raids at Director's Houses की है। निदेशक समीर म्हात्रे Sameer Mhatre के ठिकानों पर छापा मारकर उनके खातों को भी सीज कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक उनके खातों में पड़ी 64.67 करोड़ रुपए की राशि को फ्रीज किया गया है। कंपनी के निदेशक पर आरोप है कि उन्होंने क्रिप्टो संपत्तियों Crypto assets की खरीद और हस्तांतरण के माध्यम से धोखाधड़ी के पैसे की मनीलॉन्ड्रिंग Money Laundering में आरोपी इंस्टेंट लोन ऐप कंपनियों Instant Loan App Companies की मदद की है।

संघीय एजेंसी ने जानकारी देते हुए कहा कि उसने तीन अगस्त को हैदराबाद Hyderabad में जानमाई लैब प्राइवेट लिमिटेड Janmai Lab Pvt Ltd के एक निदेशक के खिलाफ छापे मारे, जो वज़ीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के मालिक हैं। ईडी ने यह भी कहा है कि छापेमारी के दौरान वे सहयोग नहीं कर रहे थे। क्रिप्टो एक्सचेंज Wazirx के खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की यह कार्रवाई भारत में काम कर रहे कई चीनी लोन एप के खिलाफ चल रही जांच से जुड़ी है।

गौर करने वाली बात ये है कि एजेंसी ने WazirX पर पिछले साल विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम Foreign Exchange Management Act, (FEMA) के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि WazirX के निदेशक समीर म्हात्रे Sameer Mhatre के पास वज़ीरएक्स के डेटाबेस तक पूरी पहुंच है, लेकिन इसके बावजूद वे क्रिप्टो के लेनदेन से जुड़े वे आंकड़े नहीं दे रहे हैं जो कि ऋण ऐप Loan App धोखाधड़ी की आय से खरीदे गए हैं।