प्रोडक्ट का फेक रिव्यू कराने पर ई-कॉमर्स कंपनियों पर लग सकता है जुर्माना

Share Us

314
प्रोडक्ट का फेक रिव्यू कराने पर ई-कॉमर्स कंपनियों पर लग सकता है जुर्माना
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में कंपनियों के फेक रिव्यू Fake Reviews को लेकर सरकार सख्त हो गई है। इसी कड़ी में ई-काॅमर्स कंपनियों E-Commerce Companies को जल्द ही अपने उत्पादों की फेक रिव्यू डालने के कारण जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो इससे जुड़ी गाइडलाइन Guidelines को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सरकार के एक उच्च पदस्थ सूत्र के मुताबिक उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस बारे में एक कमिटी बनाई है जो फेक रिव्यू से जुड़े नियमों को अंतिम देने की तैयारी कर रही हैे।

इन नियमों को वर्ष 2021 में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैनडर्ड Bureau of Indian Standards की ओर से वर्ष 2021 में बनाया गया था। सरकार से जुड़े जानकारों के मुताबिक फर्जी प्रोडक्ट रिव्यू पर रोक लगगाने के लिए सरकार गंभीर है। सरकार पैसे देकर पॉजिटिव रिव्यू और फाइव स्टार रेटिंग Positive Reviews and Five Star Ratings पर जुर्माना लगाने पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट की निगेटिव रिव्यू कराने पर भी कार्रवाई होगी। अगर ऐसा जान-बूझकर किया जा रहा है तो आरोपित कंपनी पर दस से पंद्रह लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। ऐसे मामलों में सीसीपीए स्वतः संज्ञान लेकर कार्रवाई कर सकता है।

गौर करने वाली बात ये है कि ऑनलाइन कारोबार Online Business में फर्जी रिव्यू लिखाना और लिखवाना एक बड़ी समस्या है। कंनियां अपनी सुरक्षा के लिए तो कई उपाय कर रही हैं पर ग्राहकों के लिए इससे बचने का कोई तरीका उपलब्ध नहीं है। ऐसे में नए नियम बनने से ग्राहकोंं के हितों की रक्षा होगी। इन नियमों के अंतर्गत होटल Hotels, रेस्तरां Restaurants, ई-कॉमर्स कंपनियां  E-Commerce Companies, रिटेल, टूर और ट्रेवल Tour & Travel, सिनेमा बुकिंग और ऑनलाइन एप  Cinema Booking and Online Apps और इनके अलावे जहां रिव्यू का इस्तेमाल होता है वे सभी कपनियां आएंगी।