News In Brief World News
News In Brief World News

Earthquake: कारगिल में भूकंप से कांप गई धरती, जमीन से 10 किमी नीचे था केंद्र

Share Us

369
Earthquake: कारगिल में भूकंप से कांप गई धरती, जमीन से 10 किमी नीचे था केंद्र
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

Earthquake: सुबह साढ़े 9 बजे के आसपास दुनिया World के सबसे उंचे युद्ध स्थल कारगिल Kargil में भूकंप के झटके Earthquake tremors महसूस किए गए। वहीं बताया जा रहा है कि रियेक्टर पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। मीडिया में आई खबर के मुताबिक, भूकंप का प्रभाव लद्दाख Ladakh के 64 किमी WNW में महसूस किया गया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। वहीं इससे पहले लेह के अलची से करीब 189 किमी उत्तर में सुबह करीब 4.19 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.8 आंकी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी National Center for Seismology के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

भूकंप के कारण अभी किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। कुछ दिन पहले भी अल्ची में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप का केंद्र अलची से 89 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में बताया था। बताया जाता है कि पिछले दिनों यहां जो भूकंप आया था उस समय लोग सुबह अपने अपने कामों में व्यस्त थे।

उसी समय धरती हिली और भूकंप के कारण दरवाजे और खिड़कियां Doors and Windows हिलने पर लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए थे। गौर करने वाली बात ये है कि कहीं ये छोटे भूकंप Mild Earthquakes किसी बड़े खतरे के संकेत तो नहीं र्हैं। ऐसे में इन्हें हल्के में लिया जाना एक बड़ी गलती साबित हो सकती है।

जानकारों का ऐसा मानना है कि इन हल्के भूकंपों को बड़ी चेतावनी Large Chess के तौर पर देखा जाना चाहिए और बड़ा भूकंप आने पर नुकसान से बचने के लिए पहले से ही उसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।