इस वजह से छोटी कारों की बिक्री में गिरावट की आशंका

Share Us

413
इस वजह से छोटी कारों की बिक्री में गिरावट की आशंका
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में दुनिया के कई देशों में महंगाई Inflation से लोगों की हालत खस्ता है। लेकिन कोरोना महामारी Corona Pandemi से लोगों की कमाई घटने के बाद भी महंगी और प्रीमियम कारों expensive and premium cars की बिक्री में इजाफा sales increase होता दिख रहा है। जबकि, छोटी और सस्ती कारों small and cheap cars की बिक्री में गिरावट sales decline की आशंका जताई गई है।

क्रिसिल CRISIL ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना का उच्च आय high income वाले लोगों की वित्तीय सेहत financial health पर असर नहीं दिख रहा है। इसलिए उनकी खरीद क्षमता purchasing power लगातार मजबूत बनी हुई है और वे महंगी-प्रीमियम कारें premium cars खरीदना चाहते हैं। इसके उलट, आय घटने से कम कमाई वाले खरीदार छोटी कारें खरीदने का फैसला फिलहाल टाल रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रीमियम कारों के मुकाबले छोटी कारों की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। नए मॉडल के लांच की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है, जिससे प्रीमियम कारों की ओर खरीदारों का आकर्षण बढ़ा है। जबकि, अधिक कीमत वाले दोपहिया वाहनों की हिस्सेदारी लगभग 40 फीसदी बनी रहेगी। प्रीमियम सेगमेंट premium segment में 10 लाख रुपए से अधिक कीमत वाली कारें आती हैं। 70,000 रुपए से अधिक दाम वाले दोपहिया वाहन उच्च कीमत श्रेणी high price category में आते हैं।