रुपए में गिरावट से पेट्रोल-डीजल समेत इन चीजों के बढ़ सकते हैं दाम

Share Us

307
रुपए में गिरावट से पेट्रोल-डीजल समेत इन चीजों के बढ़ सकते हैं दाम
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

डॉलर Dollar मुकाबले भारतीय रुपया  Indian Rupee रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरकर 80 के करीब पहुंच गया है। रुपए के कमजोरी से आम आदमी पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। इसकी कीमत कम होने से विदेश में पढ़ना Reading Abroad और वहां घूमने जाना महंगा हो गया है। इसके अलावा आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत Petrol-Diesel Price बढ़ने से महंगाई भी बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत अपनी जरूरत का करीब 80 फीसदी क्रूड इंपोर्ट Crude Imports करता है। इंपोर्ट करने के लिए ज्यादातर पेमेंट डॉलर में करना पड़ता है।

डॉलर के मुकाबले रुपए कमजोर होगा तो ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे। क्रूड के लिए अगर ज्यादा रुपए खर्च होंगे तो इसका असर पेट्रोल-डीजल के दामों में दिखेगा और ट्रांसपोर्ट भी महंगा Transport Too Expensive हो जाएगा। इससे दूसरी चीजें महंगी हो जाएंगी और महंगाई बढ़ेगी। रुपए में गिरावट का मतलब अमेरिका में घूमना और पढ़ना Travelling and Studying in America महंगा होना है। मान लीजिए कि जब डॉलर के मुकाबले रुपए की वैल्यू 50 थी तब अमेरिका में इंडियान छात्रों को 50 रुपए में 1 डॉलर मिल जाते थे। अब 1 डॉलर के लिए छात्रों को 80 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

इससे फीस से लेकर रहना और खाना और अन्य चीजें Living and Eating and Other Things महंगी हो जाएंगी। डॉलर की तुलना में किसी भी अन्य करेंसी की वैल्यू Currency Value घटे तो इसे उसे मुद्रा का गिरना, टूटना, कमजोर होना कहते हैं। हर देश के पास फॉरेन करेंसी रिजर्व होता है, जिससे वह इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन International Transactions करता है। फॉरेन रिजर्व Foreign Reserves के घटने और बढ़ने का असर करेंसी की कीमत पक दिखता है।