News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

DTDC ने ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स में बदलाव के लिए ONDC के साथ साझेदारी की

Share Us

462
DTDC ने ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स में बदलाव के लिए ONDC के साथ साझेदारी की
28 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

डीटीडीसी एक्सप्रेस लिमिटेड DTDC Express Limited भारत की अग्रणी एकीकृत एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स कंपनी भारत में ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स में क्रांति लाने और उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर नेटवर्क पर विक्रेताओं को सशक्त बनाने के लिए ओएनडीसी ONDC में शामिल हो गई है। यह कदम बड़े पैमाने पर विकसित हो रहे डिजिटल परिदृश्य में आवश्यक उपकरणों और समर्थन तक पहुंच सुनिश्चित करके स्थानीय व्यवसायों और छोटे ई-कॉमर्स विक्रेताओं के प्रति डीटीडीसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

डीटीडीसी एक्सप्रेस लिमिटेड के ओएनडीसी नेटवर्क में शामिल होने के साथ इसका लक्ष्य गैस क्षेत्र में अग्रणी लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करने में अपनी स्थिति को और बढ़ाना है। डीटीडीसी देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले विश्वसनीय और विश्वसनीय नेटवर्क के आधार पर एक्सप्रेस और मानक बी2सी डिलीवरी Express and Standard B2C Delivery में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने की योजना बना रहा है। ओएनडीसी के 1.5 लाख विक्रेताओं और छोटे उद्यमियों के नेटवर्क के साथ मजबूत जुड़ाव के माध्यम से डीटीडीसी एक्सप्रेस लिमिटेड 15,000 चैनल पार्टनर्स के अपने विशाल भौतिक नेटवर्क के साथ जो 96% भारतीय आबादी को सेवा प्रदान करता है,और प्रति दिन 1500-2000 शिपमेंट हासिल करने की इच्छा रखता है। इस वर्ष के अंत तक और आगे भी बढ़ना जारी रहेगा।

ओएनडीसी पर लाइव होने वाला डीटीडीसी अत्याधुनिक सेवा पेशकशों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, जिसे डीटीडीसी एक्सप्रेस लिमिटेड ने लॉन्च किया है, या पाइपलाइन में है, जिसमें नेक्स्ट डे डिलीवरी, पिक अप और ड्रॉप ऑफ और क्यूसी-सक्षम रिवर्स लॉजिस्टिक्स शामिल हैं। इसके अतिरिक्त ऑर्डर प्रबंधन, इन्वेंट्री ट्रैकिंग और भुगतान प्रसंस्करण सहित विभिन्न ई-कॉमर्स संचालन को सरल बनाया जाएगा, जिससे एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स कंपनी नेटवर्क पर विभिन्न विक्रेताओं के लिए एक सुचारू और कुशल लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया सुनिश्चित कर सकेगी। ओएनडीसी के लिए डीटीडीसी का संचालन 5000+ पिन कोड में होता है, जो मांग पैटर्न के आधार पर 100+टियर1,2 और 3शहरों में सेवा प्रदान करता है।

ओएनडीसी का दृष्टिकोण वास्तव में एक समावेशी ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, जिसमें प्रत्येक विक्रेता, आकार, उपस्थिति और स्थान की परवाह किए बिना, समान व्यापारिक अवसरों तक पहुंच सके। ओएनडीसी नेटवर्क पर डीटीडीसी के लाइव होने के साथ हम इस वास्तविकता के एक कदम करीब हैं, टी कोशी एमडी एवं सीईओ ओएनडीसी T Koshy MD & CEO ONDC ने कहा।

डीटीडीसी इंडिया के कार्यकारी निदेशक अभिषेक चक्रवर्ती Abhishek Chakraborty Executive Director DTDC India ने कहा ओएनडीसी के साथ हमारा सहयोग लॉजिस्टिक्स प्रतिमान को फिर से परिभाषित करने, विकसित हो रहे डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सभी स्तरों के व्यवसायों के लिए विकास के अवसर पैदा करने के हमारे दृष्टिकोण का प्रतीक है। एसएमई, छोटे व्यवसायों, उद्यमियों और स्थानीय विक्रेताओं की बढ़ती मांगों को समायोजित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे एंड-टू-एंड एकीकृत लॉजिस्टिक्स समाधान सक्षम होंगे जो भारत के दूरस्थ कोनों में भी व्यवसायों को सशक्त बनाएंगे।

ओएनडीसी नेटवर्क के माध्यम से देश में सबसे प्रशंसित लॉजिस्टिक्स प्रदाता बनने की अपनी दृष्टि के साथ डीटीडीसी एक्सप्रेस लिमिटेड अगले चरण में सभी 14,700+ पिन कोड पर लाइव होगा। यह संपूर्ण ई-कॉमर्स प्रक्रिया की विश्वसनीयता को मजबूत करते हुए एक सुरक्षित और विश्वसनीय लॉजिस्टिक्स नेटवर्क सुनिश्चित करना जारी रखेगा।

ONDC के बारे में:

31 दिसंबर 2021 को निगमित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) एक सेक्शन 8 कंपनी है, और सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की एक पहल है। मॉडल जो डिजिटल कॉमर्स में क्रांति ला देता है, जिससे भारत में खुदरा ई-कॉमर्स के प्रवेश को अधिक बल मिलता है।

ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि खुले, अनबंडल्ड और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्टताओं का एक सेट है।