News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

यूपी के हर जिले में बनेगा ड्रग वेयर हाउस

Share Us

631
यूपी के हर जिले में बनेगा ड्रग वेयर हाउस
06 May 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के हर जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ड्रग वेयर हाउस Drug Ware House बनाया जाएगा। इस व्यवस्था से जनपद स्तर तक दवाओं की किल्लत समाप्त होगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने चिकित्‍सा सुविधा Medical Facility को और भी बेहतर करने के लिए जमीनी स्‍तर पर अधिकारियों को मोर्चा संभालने के निर्देश दिए हैं।

सीएम के निर्देशानुसार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग Health Department ने एक मजबूत कार्ययोजना को तैयार किया है जिसके तहत आने वाले पांच सालों में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाओं को दुरूस्‍त करने के साथ नई योजनाओं को लागू करने पर कार्य किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के हर जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार 75 जनपदों में ड्रग वेयर हाउस बनवाएगी। स्वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से सीएम को दिए गए एक प्रस्‍तुतिकरण में आने वाले पांच सालों में इन ड्रग वेयर हाउस को 75 जनपदों में संचालित किया जाएगा।

यूपी के आठ जिलों में आने वाले दो सालों में 25 ड्रग वेयर हाउस का लोकार्पण किया जाएगा। जिसमें रायबरेली Rae Bareli सीतापुर Sitapur गोंडा Gonda बाराबंकी Barabanki शाहजहांपुर Shahjahanpur औरैया Auraiya फर्रुखाबाद Farrukhabad और संभल Sambhal का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी 75 जनपदों में ड्रग वेयर हाउसों का निर्माण किया जाएगा।

डीजीएमई डॉ एनसी प्रजापति DGME Dr. NC Prajapati ने बताया कि सबका साथ, सबका विकास की नीति पर कार्य करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने सबका सम्मान करते हुए न केवल देश एवं प्रदेश को विकास के पथ अग्रसर किया, बल्कि स्वास्थ्य मामले में भी कीर्तिमान स्थापित किया। उन्‍होंने कहा कि जनपदीय ड्रग वेयर हाउस में दवाओं की आपूर्ति की देखरेख सीधे लखनऊ  Lucknow से होगी।